August 20, 2024

नगर विकास को गति देने लाखों के विकास कार्यों का भूमिपूजन

0 राजस्व मंत्री शहर के विभिन्न वार्डों में विकास की गंगा बहा रहे
कोरबा।
नगर विधायक और प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल द्वारा शहर में विकास की गति को तेज करते हुए लगातार सामुदायिक विकास की दिशा में कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को शहर के विभिन्न वार्डों में सड़क, सामुदायिक भवन, नाली निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों का भूमिपूजन किया गया। पहले भी विकास कार्य को अंजाम देने में कोई कोताही नहीं बरती गई है।
शहर में विकास को गति देने के लिये अग्रवाल ने भूमिपूजन के बाद समारोह को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि शहर का चौतरफा विकास किया जा रहा है इसमें जाति, वर्ग और दलगत राजनीति का किसी प्रकार कोई स्थान नहीं है। सिर्फ विकास ही हमारा लक्ष्य है और उसे पूरा करने के दिशा में कार्य किया जा रहा है। हर नागरिक को शासन की योजना का लाभ मिले और उसे उसके हक का पूरा लाभ मिलना चाहिए। यही कांग्रेस की रीति नीति है। कांग्रेस हर समय गरीबों के साथ खड़ी है और उसके लिये हर संभव प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरबा शहर विकास की दृष्टि से आज एक अलग पहचान बना चुका है। सिर्फ प्रदेश में ही नही बल्कि देश में भी इसकी चर्चा होती है। समारोह को महापौर राजकिशोर प्रसाद ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोरबा का समुचित विकास करना नगर निगम का लक्ष्य है उसी दृष्टि से कार्य किया जा रहा है। कोई भी वार्ड विकास से अछूता नहीं है। हर वार्ड में विकास कार्य कराये जा रहे हैं।

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने जिन स्थानों पर भूमिपूजन किया उनमें कोरबा, टीपी नगर जोन शामिल है। नई बस्ती वार्ड क्रमांक 11 कोरबा कोतवाली से रानी धनराज पीएससी तक आरसीसी नाली निर्माण का जिसकी लागत राशि 97 लाख रुपये है। धनवार पारा वार्ड क्रमांक 5 में मिलन की दुकान से मटन दुकान तक नाली, प्री कास्ट स्लैब एवं इंटरलॉकिंग ब्लॉक लगाने का कार्य किया गया, जिसकी लागत राशि 15 लाख रुपये है। इसी मोहल्ले में सोविया ब्यूटी पार्लर से शशिकला घर तक रोड एवं नाली मरम्मत तथा पेवर ब्लॉक रोड का निर्माण कार्य 11 लाख रुपये की लागत राशि से किया गया। धनुहार पारा वार्ड क्रमांक 5 में चित्रा टॉकीज के समीप दुकान का निर्माण एवं कोरबा क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न स्थानों में प्याऊ का निर्माण एवं विकास कार्य 20 लाख लागत राशि से किया गया। वार्ड क्रमांक 5 के ही उपरोक्त मोहल्ले में मांझी मोहल्ला में सरदार घर से हरीश चंद देवांगन घर तक रोड एवं नाली मरम्मत एवं शिव मंदिर पचरी घाट के समीप रिटर्निंग वाल का निर्माण कार्य 10 लाख की लागत से किया गया।
टीपी नगर जोन के वार्ड क्रमांक 16 में रोड नाली निर्माण 100 लाख रुपये और सामुदायिक भवन का 15 लाख रुपये की लागत से होने वाले निर्मित किये जाने वाले कार्य का भूमिपूजन किया गया। वार्ड क्रमांक 2 में रोड नाली 65 लाख, वार्ड 13 में नाला निर्माण 190 लाख तथा इसी वार्ड में नाला निर्माण 160 लाख रुपये की लागत से किया गया।
वार्ड 3 में सामुदायिक भवन का लोकार्पण एवं सतनाम समाज का भूमिपूजन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग उपस्थ्ति रहे। टीपी नगर जोन में विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन टीपी नगर जोन आफिस के पास किया गया। वार्ड क्रमांक 17, 18, 20, 21, 22 एवं 28 में कुल 13 विकास कार्यों का भूमिपूजन घंटाघर मैदान चौपाटी के सामने किया गया। इस मौके पर क्षेत्रीय पार्षद सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल रहे। शाम को ओलपिंक संघ कार्यालय भवन का इंदिरा स्टेडियम टीपी नगर में लोकार्पण किया गया।
वार्ड क्रमांक 20 अंतर्गत रोशन महंत के घर से मनोज केशरवानी के घर तक, नर्मदा के घर से इलेश्वर के घर तक सीसी रोड एवं आरसीसी नाली का निर्माण कार्य 12 लाख रुपये की राशि से भूमिपूजन किया गया। वार्ड क्रमांक 22 एचआईजी कॉलोनी में पेवर ब्लॉक बिछाने का कार्य 10 लाख रुपये की लागत से और वार्ड 22 अंतर्गत राजकुमारी गांगुली जोशी सिन्हा के घर के पास कलवट का निर्माण एवं दशहरा मैदान के चारों ओर पेवर ब्लॉक बिछाने का कार्य 12 लाख रुपये की लागत से होने वाले निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया गया। वार्ड क्रमांक 17 अंतर्गत पथर्रीपारा में मंच चबुतरा निर्माण कार्य का 10 लाख रुपये लागत से एवं इसी वार्ड में सामुदायिक भवन में अतिरिक्त विकास कार्य 5 लाख रुपये से और वार्ड क्रमांक 22 शिवाजी नगर में आदिवासी सांस्कृतिक भवन में अतिरिक्त विकास कार्य 10 लाख रुपये की लागत से भूमिपूजन किया गया। इस मौके पर सभापित श्याम सुंदर सोनी, पार्षद एवं मेयर इन कांउसिल सदस्य सहित बड़ी संख्या में वार्डवासियों ने अपनी सहभागीता निभाई।

Spread the word