July 15, 2024

मतदान अधिकारी को दिया जा रहा प्रशिक्षण

0 सीईओ विश्वदीप एवं अपर कलेक्टर साहू ने लिया प्रशिक्षण का जायजा
0 ईव्हीएम व व्हीव्हीपैट मशीन का मतदान कार्मिकों ने प्राप्त किया प्रशिक्षण

कोरबा।
जिले में विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2023 को निष्पक्ष एवं सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी सौरभ कुमार के दिशा-निर्देशन में शासकीय ईव्ही स्नातकोत्तर महाविद्यालय एवं कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा में मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसी तारतम्य में पीठासीन अधिकारियों को प्रथम सैद्धांतिक प्रशिक्षण के साथ ही ईव्हीएम तथा वीवीपैट मशीन का हैंड्सऑन प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। साथ ही उन्हें मतदान प्रक्रिया, ईव्हीएम सिलिंग, मॉक पोल, विभिन्न सूचना प्रपत्र आदि की भी विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा में मतदान अधिकारियों को दिए जा रहे प्रशिक्षण का मंगलवार को मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विश्वदीप ने जायजा लिया। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों को निर्वाचन से जुड़ी हर प्रक्रिया और प्रपत्र के बारे में गंभीरता से समझकर निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय परिसर में मतदान अधिकारियों को दिए जा रहे ईव्हीएम तथा व्हीव्हीपैट मशीन की हैंड्सआन ट्रेनिंग का भी निरीक्षण किया। प्रशिक्षण सत्र को संबोधित करते हुए सीईओ विश्वदीप ने कहा कि मतदान अधिकारी बूथ स्तर पर निर्वाचन आयोग का चेहरा होता है। इसलिए सभी का दायित्व है कि अपने कर्तव्य का निर्वहन गंभीरतापूर्वक पूर्ण निष्ठा से करें, जिससे निष्पक्ष, पारदर्शी और सुव्यवस्थित निर्वाचन प्रक्रिया संपादित की जा सके।

इसी तरह अपर कलेक्टर प्रदीप साहू ने शासकीय ईव्ही स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि चुनाव में सकुशल मतदान संपन्न कराने में मतदान अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। संपूर्ण मतदान प्रक्रिया एवं मतदान के बाद मतपत्र लेखा तैयार करके मशीन सहित स्ट्रांग रूम में जमा करने की जिम्मेदारी मतदान अधिकारी की होती है। इस हेतु आप सभी प्रशिक्षण में किसी प्रकार की लापरवाही न बरतें एवं टीम भावना के साथ कार्य करते हुए अपनी जिम्मेदारियों का गंभीरता पूर्वक निर्वहन करें। विधानसभा निर्वाचन 2023 अंतर्गत प्रथम चरण के प्रशिक्षण में शासकीय ईव्हीपीजी कॉलेज कोरबा में 681 में से 669 प्रशिक्षणार्थी और कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा में 651 में से 640 पीठासीन अधिकारी उपस्थित हुए। शासकीय पीजी कॉलेज कोरबा में मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी कोरबा सीमा पात्रे एवं रुचि शार्दुल अनुविभागीय अधिकारी ने भी प्रशिक्षण स्थल का जायजा लिया।
0 सीईओ ने संगवारी मतदान केंद्र के अधिकारियों के प्रशिक्षण का किया अवलोकन
सीईओ विश्वदीप ने विद्यालय में महिला मतदाताओं की विशेष सहायता तथा सहूलियत के लिए बनाए जा रहे संगवारी मतदान केंद्र में ड्यूटी हेतु महिला मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण का भी निरीक्षण किया। उन्होंने महिला मतदान अधिकारियों को कहा कि पिंक बूथ हेतु जो भी जिम्मेदारी दी गई है, उसका प्रशिक्षण ध्यान से प्राप्त करें। उन्होंने संगवारी मतदान केंद्र में महिला मतदाताओं को उपलब्ध कराए जाने वाली व्यवस्थाओं से भी अवगत कराया। प्रशिक्षण के दौरान सभी महिला पीठासीन अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the word