August 20, 2024

जांच अभियान में 22 लाख नकदी, 84 ग्राम सोना सहित 51 किलो चांदी बरामद

0 पुलिस को मिली बड़ी सफलता
कोरबा।
जिले में विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने पुलिस ने जांच अभियान तेज कर दी है। इस अभियान के तहत पुलिस को न सिर्फ लंबे समय से फरार और असामाजिक तत्वों को पकड़ने में सफलता मिल रही, बल्कि संदिग्ध सामान भी मिल रहे हैं। यदि आंकड़ों की बात करें तो पुलिस ने बीते 18 दिन के भीतर 22 लाख से अधिक नकदी, 51 किलो चांदी, 84 ग्राम स्वर्णाभूषण के अलावा कई अन्य सामग्री बरामद की है। इन प्रकरणों में वैधानिक कार्रवाई की गई है।
चुनाव का बिगुल बजते ही राजनीतिक दलों के अलावा विभिन्न संगठन सहित अन्य लोग सक्रिय हो जाते हैं। उनके द्वारा मतदाताओं को रिझाने का प्रयास शुरू कर दिया जाता है। इसके लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जाते हैं। ऐसे किसी मौके की तलाश में असामाजिक तत्व भी रहते हैं, जो अवसर मिलते ही उत्पात मचाते हैं, जिससे शांतिपूर्ण मतदान की प्रक्रिया में खलल पैदा होने का खतरा बढ़ जाता है। इन तमाम परिस्थितियों से निपटने में पुलिस की अहम भूमिका होती है। ऐसी किसी भी परिस्थिति से निपटा जा सके, इसके लिए पुलिस कप्तान जितेंद्र शुक्ला ने प्रभार संभालने के तुरंत बाद मातहत अधिकारियों की बैठक ली थी। उन्होंने सुरक्षा इंतजाम की जानकारी लेते हुए वाहन जांच तेज करने, गश्त बढ़ाने और असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए। उनके निर्देश एएसपी अभिषेक वर्मा के मार्गदर्शन तथा सीएसपी भूषण एक्का, राबिंसन गुड़िया व पंकज ठाकुर के नेतृत्व में तमाम थाना चौकी प्रभारियों ने चेकिंग पॉइंट तैयार कर वाहनों की जांच शुरू कर दी। पुलिस की अलग-अलग टीम लंबे समय से फरार वारंटी कि घर पकड़ कर रही है, साथ ही असामाजिक तत्वों पर भी शिकंजा कसा जा रहा है। इसमें पुलिस को एक के बाद एक सफलता हाथ लग रही है। यदि वाहन जांच अभियान के दौरान मिली कामयाबी की बात करें तो इसकी शुरुआत मानिकपुर पुलिस चौकी क्षेत्र से हुई, जहां पुलिस की टीम ने वाहन जांच के दौरान एक युवक से सोने और चांदी के जेवर बरामद किए। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद शुरू किए गए जांच अभियान में हुई कार्रवाई में दीपका, हरदीबाजार, कुसमुंडा, उरगा, बांगो, कटघोरा, मानिकपुर व सीएसईबी पुलिस ने अब तक लगभग 22 लाख रुपये नकदी के अलावा 84 ग्राम सोना और 51 किलो से अधिक वजनी चांदी के जेवर, बर्तन, कपड़े और अन्य सामान संदिग्ध हालत में जब्त किए हैं। इस संबंध में एएसपी वर्मा ने बताया कि जांच अभियान लगातार जारी है। जांच के दुरान संदिग्ध सामान जब्त किए जा रहे हैं। असामाजिक तत्वों पर लगातार कारवाई की जा रही है। यह अभियान आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा।
0 नशे के सौदागर भी रडार में
जिले में पुलिस ने नशे के सौदागरों के खिलाफ भी अभियान छेड़ दिया है। पुलिस ने बीते 11 दिन के भीतर 269 लीटर महुआ शराब के अलावा नशीली कैप्सूल व सिरप का जखीरा बरामद करने में सफलता पाई है। मामले में आरोपियों को जेल दाखिल कराया गया है।
0 इन स्थानों में हुई कार्रवाई
दीपका पुलिस ने 32 किलो चांदी, 50 ग्राम सोना, 7 लाख 20 हजार नकद, बांगो में 8 लाख, हरदीबाजार में 17 किलो से अधिक चांदी, कटघोरा में 4.90 लाख नकद, मानिकपुर में करीब दो किलो चांदी, 34 ग्राम सोना व 2 लाख कैश जब्त हुआ है, जबकि कई थाना के अभी खाते नहीं खुले हैं।

Spread the word