October 5, 2024

UPSC सीडीएस-2 परीक्षा 2019 का फाइनल रिजल्ट घोषित, ऐसे देखें

नई दिल्ली:  यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन {UPSC} ने कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जामिनेशन (UPSC CDS रिजल्ट 2019) के फाइनल रिजल्ट जारी कर दिए हैं. यह रिजल्ट संघ लोक सेवा आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है. जिन परीक्षार्थियों ने संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा में शामिल हुए थे. वे अपने रिजल्ट आयोग की साइट से चेक कर सकते हैं. यह रिजल्ट एक PDF फाइल में दी गई है. सभी कैंडिडेट्स अपने रिजल्ट नाम और अनुक्रमांक के अनुसार देख सकते हैं.

कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए यूपीएससी सीडीएस का रिजल्ट नीचे दिया गया है. कैंडिडेट्स नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं.

यूपीएससी सीडीएस – 2 परीक्षा 2019 का आयोजन 8 सितंबर 2019 को की गई थी. इसके बाद इसका रिजल्ट घोषित किया गया था. जो स्टूडेंट्स लिखित परीक्षा में सफल घोषित किये गए थे. उन्हें SSB में शामिल किया गया था. जो स्टूडेंट्स एसएसबी में सफल होते हैं उनकी लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी. इसी मेरिट लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट्स का चयन किया जायेगा. संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सीडीएस -2 की लिखित परीक्षा के आधार पर भारतीय सेना अकादमी के लिए 2699 , भारतीय नौसेना के लिए 1592 और भारतीय वायु सेना के लिए 611 कैंडिडेट्स की एसएसबी के लिए सिफारिश की थी.

यूपीएससी सीडीएस -2 परीक्षा में फाइनल रूप से भारतीय सेना अकादमी के लिए 100, भारतीय नौसेना के लिए 45 और भारतीय वायु सेना के लिए 32 कैंडिडेट्स सफल घोषित किये गए हैं.

आपको बता दें इस परीक्षा के माध्यम से थल सेना, वायु सेना और नौसेना में ऑफिसर नियुक्त किए जाते हैं. चयनित होने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए संबंधित अकादमियों में भेजा जाता है.

Spread the word