October 6, 2024

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं में किया बड़ा बदलाव, प्रतिशत की गणना के मापदंडों को हटाया

0 नहीं दिया जाएगा कोई डिवीजन व विशेष योग्यता
कोरबा।
सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा से पहले एक बड़ा बदलाव किया है। प्रतिशत की गणना के मापदंडों को साफ करते हुए बोर्ड परीक्षाओं में कोई डिवीजन व विशेष योग्यता नहीं देने का निर्णय लिया है। इसके लिए बोर्ड ने एक सूचना जारी की है।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सर्कुलर जारी किया है कि कोई समग्र विभाजन, अंतर या अंकों का योग नहीं दिया जाएगा। बोर्ड अंकों के प्रतिशत की गणना, घोषणा या सूचना नहीं देता है। अगर उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंकों का प्रतिशत आवश्यक है, तो गणना, यदि कोई हो, प्रवेश संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जा सकती है। सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्रतिशत गणना के मानदंडों को स्पष्ट करते हुए एक नोटिस जारी किया है। इसमें परीक्षा उपनियमों का हवाला दिया है। सूचना जारी कर बताया है कि कोई समग्र डिवीजन, डिस्टिंक्शन, एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा। अगर किसी छात्र ने पांच से अधिक विषय लिए हैं, तो सर्वोत्तम पांच विषयों का निर्धारण करके मार्कशीट तैयार की जाएगी। सीबीएसई बोर्ड ने वर्तमान शिक्षा सत्र की मुख्य परीक्षा को लेकर डेटशीट पहले ही जारी कर दी है, लेकिन परीक्षार्थियों को समय-सारिणी के विवरण का इंतजार है। बताया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटी हुई है। जल्द ही समय-सारिणी जारी की जाएगी। जिले में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष पांच हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।
0 परीक्षार्थी जुटे परीक्षा की तैयारी में
इधर डेटशीट जारी होने के साथ ही विद्यार्थियों ने परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षकों की ओर से विद्यार्थियों को जल्द से जल्द पाठ्यक्रम पूरा कराने पर जोर दे रहे हैं, जिससे विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए पुन: अध्ययन का अवसर मिल सके और बोर्ड की परीक्षा में बेहतर अंक हासिल कर सके।

Spread the word