October 6, 2024

पटरी से गायब होगी छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, यात्रियों की बढ़ेगी परेशानी

कोरबा। अमृतसर से बिलासपुर आने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस आने वाले दिनों में कई दिन तक रद्द रहने वाली है। ऐसे में बिलासपुर कोरबा स्पेशल पैसेंजर भी इसके जद में रहेगी। इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ना तय है।
रेलवे प्रशासन द्वारा जब कभी भी छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को रद्द किया जाता है तब-तब बिलासपुर से सुबह कोरबा आने वाले यात्रियों की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसी ही समस्या इस माह के साथ ही नए साल में आने वाली है। बिलासपुर से सुबह कोरबा आने वाले यात्रियों की संख्या बहुत अधिक होती है। बावजूद इसके रेलवे की ओर से पैसेंजर ट्रेन को भी दायरे में ले लिया जाता है। गाड़ी संख्या 18237/18238 कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के रद्द होने के साथ ही गाड़ी संख्या 08210 बिलासपुर-कोरबा स्पेशल पैसेंजर को भी बंद करना पड़ जाता है, क्योंकि छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस का रैक ही बिलासपुर से कोरबा के बीच स्पेशल पैसेंजर बनकर चलता है। बिलासपुर से सुबह 7.30 बजे स्पेशल पैसेंजर बनकर पहले गेवरारोड अब कोरबा तक आती है।
0 विभिन्न राज्यों में हो रही कोयला सप्लाई
कोरबा का कोयला ओडिशा, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में मालगाड़ी के माध्यम से भेजा जाता है। गेवरारोड रेलवे स्टेशन से कोयला परिवहन करने वाली 40 मालवाहक ट्रेन गुजरती है। समय पर चले तो अधिक परेशानी नहीं होगी। गेवरा पश्चिम क्षेत्र से बड़ी संख्या में ऐसे यात्री हैं, जो रोजाना सुबह कोरबा रेलवे स्टेशन पहुंचकर अपनी यात्रा शुरू करते हैं और शाम देर रात तक कोरबा वापस आकर समाप्त करते हैं। ऐसे यात्रियों का कहना है कि उन्हें जितनी परेशानी अपने घर से कोरबा रेलवे स्टेशन आने और वापस जाने में नहीं होती है, उससे अधिक ट्रेन में सफर करने के दौरान होती है, क्योंकि वापसी में आने वाली कोई भी सवारी गाड़ी अपने निर्धारित समय पर नहीं आती है। अगर रेलवे प्रशासन गाड़ियों का परिचालन समय पर करे तो उनकी परेशानी काफी हद तक कम हो जाएगी, लेकिन ऐसा भी नहीं हो पा रहा है।
0 गेवरा से अभी सिर्फ एक मेमू लोकल ही सुविधा
अभी सिर्फ एक मेमू लोकल ही सुविधा वतर्मान में 08734/08733 बिलासपुर-गेवरारोड-बिलासपुर मेमू लोकल ही गेवरारोड स्टेशन तक चल रही है। यह गाड़ी बिलासपुर से गेवरारोड दोपहर 11.30 बजे पहुंचती है और वहां से दोपहर 1.15 बजे बिलासपुर के लिए रवाना होती है, जबकि गाड़ी संख्या 08745/08746 गेवरारोड-रायपुर-गेवरारोड पैसेंजर भी दोपहर की मेमू के साथ कोविड-19 के बाद 23 जून 2023 को शुरू हुई थी, लेकिन इस गाड़ी को एक माह बाद ही 2 अगस्त 2023 से रद्द रखा है। इसके चलते क्षेत्र के यात्री परेशान हैं।

Spread the word