October 6, 2024

मिचौंग चक्रवात के प्रभाव से बरसे बादल, ठिठुरन के कारण कोल्ड डे की स्थिति बनी

कोरबा। मिचौंग चक्रवात के प्रभाव से मंगलवार को दिनभर शहर में बारिश होती रही। बुधवार सुबह भी बारिश का क्रम जारी रहा। इससे बढ़ी ठिठुरन के कारण कोल्ड डे की स्थिति बन गई। दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री तक कम हो गया और तापमान 19.9 दर्ज किया जाएगा।
मध्य बंगाल की खाड़ी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर स्थित चक्रवर्ती तूफान मिचौंग आंध्रप्रदेश के बापतला तट से टकरा गया है। यह चक्रवात इतना प्रभावी था कि इसकी वजह से कोरबा समेत पूरे प्रदेश में कोल्ड-डे की स्थिति बन गई है। रुक-रुककर बारिश होती रही, लोग अपने-अपने घरों में कैद रहे। दफ्तरों में भी बारिश के कारण कामकाज प्रभावित रहा। बाजार में भीड़ कम रही, लोग गर्म कपड़ों के साथ रेनकोट में नजर आए। अगले 48 घंटों तक ठिठुरन से राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जैसे-जैसे मिचौंग दक्षिण से उत्तर की तरफ बढ़ेगा वैसे-वैसे इसका प्रभाव कम होगा।
0 करतला तहसील क्षेत्र में हुई सर्वाधिक बारिश
मंगलवार को जिले में आकस्मिक बरसात हुई। बारिश का यह सिलसिला बुधवार को भी जारी है। दक्षिण भारत में आए चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण छत्तीसगढ़ राज्य भी प्रभावित हुआ है। कोरबा में भी बारिश हो रही है जिसमें मंगलवार को 9 तहसीलों में सर्वाधिक करतला तहसील क्षेत्र में 6.2 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। कटघोरा व पोड़ी-उपरोड़ा में बारिश नहीं हुई। कोरबा तहसील में 3.6, भैसमा में 2.3, दर्री तहसील में 2.6, पाली तहसील में 3.2, हरदीबाजार तहसील में 2.2 और पसान तहसील में 2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। कुल योग 22.1 मिलीमीटर एवं आकस्मिक वर्षा का औसत 2.5 मिलीमीटर दर्ज होने की जानकारी जिला प्रशासन की ओर से दी गई है।

Spread the word