October 4, 2024

प्रयास आवासीय विद्यालय कोरबा में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन

कोरबा। प्रयास आवासीय विद्यालय कोरबा ने शुक्रवार को अपने स्कूल प्रांगण में एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया। प्रदर्शनी में कई विद्यार्थियों ने भाग लिया। विज्ञान प्रदर्शनी स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित की गई थी। इस प्रदर्शनी के मुख्य अतिथि आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्रीकांत कसेर तथा सहायक संचालक देवेंद्र सिंह पाटले जी थे। प्रदर्शनी दोपहर 3 बजे शुरू हुई और स्कूल के सभी छात्रों के लिए खुली थी।

स्कूल के प्रधानाचार्य ने आरंभिक भाषण दिया और घोषणा की कि सर्वश्रेष्ठ तीन प्रदर्शनियों का चयन कर गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा। प्रदर्शनी शुरू होते ही विभिन्न विद्यार्थियों ने अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए। छात्रों ने सौर ऊर्जा, अंतरिक्ष उपग्रह, जलविद्युत जनरेटर, एसी और डीसी मोटर, स्वचालित ट्रांसफॉर्मर और रोबोट के मॉडल, हृदय के मॉडल वायरलेस चार्जर, डिफोरेस्टेशन इश्यू एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल, होलोग्राम, डैम और हाइडल पावर प्लांट, होम सिक्योरिटी सिस्टम, इसरो चंद्रयान, टेस्ला कॉइल, ली फाई सिस्टम आदि बनाए। पाटले ने प्रिंसिपल के साथ घूमकर छात्रों द्वारा डिजाइन किए गए विभिन्न मॉडलों को देखा और उनके दिए गए विवरणों का मूल्यांकन किया।

विद्यालय के वरिष्ठ व्याख्याता अमीश, मोहित, संदीप विश्नोई, आजाद, प्रशांत, विशाल, उज्ज्वल कश्यप, हिमांशु, केतन को जज की भूमिका दी गई थी। सभी जज ने भी विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत विभिन्न मॉडलों को देखा। मॉडलों के अलावा, छात्रों ने सभी को अपने कामकाजी मॉडल की अवधारणाओं को समझने में मदद करने के लिए दृश्य प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया। सहायक संचालक पाटले ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में युवा पीढ़ी के योगदान के महत्व पर भाषण दिया। प्रदर्शनी के अंत में प्रिंसिपल गौरव शर्मा ने पाटले के प्रति आभार व्यक्त किया।

Spread the word