October 4, 2024

वात्सल्य व संस्कार का अनूठा संगम है अंगना म शिक्षा

0 प्राथमिक शाला जुनापारा में संकुल स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम
कोरबा।
मां के आंचल में पलकर बच्चा संस्कार, अनुशासन, सभ्यता के साथ ही जीवन जीने की कला सीखता है। इसी तारतम्य में समग्र शिक्षा कोरबा के निर्देशन में एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी समग्र शिक्षा पाली श्यामानन्द साहू के मार्गदर्शन में प्राथमिक शाला जुनापारा (धौराभाठा) के प्रशिक्षण कक्ष में संकुल स्तरीय अंगना म शिक्षा 3.0 प्रशिक्षण कार्यक्रम का आगाज किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत माता सरस्वती के छायाचित्र की पूजन, वंदना व राजकीय गीत के साथ हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम में स्वागत उद्बोधन देते हुए सुनील जायसवाल ने कहा कि हमे अपने छोटे बच्चों का ध्यान माताओं के सहयोग से घर व स्कूल में जिम्मेदारी के साथ रखने से शासन की योजना सफल होगी। वीरेंद्र जगत सीएसी ने प्रशिक्षण के बारीकी व उद्देश्यों को शिक्षकों के सहयोग से पूरा करने की बात कही। वहीं एमटी मीना पाटले ने प्रशिक्षण के आधार स्तंभ की परिकल्पना करते प्रासंगिकता पर गहराई से चर्चा की। विभिन्न गतिविधियों से लैस इस कार्यक्रम में मिट्टी, पत्थर, हार्ड बॉर्ड, करेला, मटर, सेमी, सब्जी से गतिविधियां कराई गई। बोरा दौड़, कुर्सी दौड़ से कार्यक्रम रोचक रहा।

आज के प्रशिक्षण में अंगना म शिक्षा 3.0 अंतर्गत माह जनवरी, फरवरी एवं मार्च के भाषायी एवं गणितीय गतिविधि, पढ़ाई तिहार, अंगना म शिक्षा मेला सपोर्ट कार्ड, वर्णमाला, अक्षर, गिनती, सरल शब्द पढ़ना इत्यादि के विषय में मास्टर ट्रेनरों द्वारा विस्तार से बताया गया। नियत समय मे कार्यक्रम का समापन हुआ। प्रशिक्षण कार्यशाला में संकुल धौराभाठा के समस्त प्राथमिक स्कूलों से अंगना म शिक्षा प्रभारी शिक्षक राम प्रसाद श्याम, मदन लाल चौबे, प्रेम चंद सोनी, शिक्षिकाओं में कुमुदिनी सिंह, उषा साहू तथा एसएमसी अध्यक्ष मीना सिन्द्राम, कविता जगत आदि उपस्थित थे।

Spread the word