October 5, 2024

डाक जीवन बीमा स्थापना दिवस पर निदेशक डाक सेवाएं की उपस्थिति पर महा लागिंग डे का आयोजन

0 एक दिन में चौदह करोड़ का व्यवसाय प्राप्त हुआ
0 अच्छा व्यवसाय करने वालों को किया गया पुरस्कृत

कोरबा।
डाक जीवन बीमा के स्थापना दिवस पर सहायक डाक अधीक्षक कोरबा के अंतर्गत चांपा में डाक जीवन बीमा के महा लागिंग डे पर डाक जीवन बीमा मेले का आयोजन पर निदेशक डाक सेवाएं छग परिमंडल रायपुर की उपस्थिति में किया गया।
इस अवसर पर निदेशक डाक सेवाएं दिनेश कुमार मिस्त्री ने अपने उद्बोधन देते हुए कहा कि डाक विभाग के कर्मचारियों में किसी लक्ष्य की पूर्ति के आप में क्षमता है। किसी भी लक्ष्य की पूर्ति के लिए एक चार्ट होनी चाहिये कि मुझे इस लक्ष्य को किस तरह प्राप्त करना है। डाक विभाग में अनेक योजनाएं है जिससे आपको लक्ष्य की पूर्ति होने में समय नहीं लगेगा। आपके पास अपने उत्थान करने की योजना है। आपके पास सारे प्रोडक्ट है। इसको अपना बिजनेस बनाना है, तभी आप आगे बढ़ सकते हैं। कई कर्मचारी अच्छे से व्यवसाय प्राप्त कर रहे है। आपके में भी क्षमता है। आप अपने कार्यालय को छोड़कर गांव के लोगों से लगातार संवाद एवं मिल कर डाक विभाग की योजना को बतानी होगी। आपको इनको विश्वास में लेना है। उन्होंने कहा कि लोगों को बताना है डाक विभाग की योजनाओं में ज्यादा ब्याज दर है। इस बात को बतानी है कि अन्य बैंकों से ज्यादा ब्याज मिलता है। आप एक खाते खोलते हैं तो आगे चलकर उसी घर से चार खाते मिल सकते हैं। यहां जमा करने की कोई लिमिट नहीं है। आपके गांव घर में ही पैसे मिल जाते हैं। पोस्ट ऑफिस बैंक में आपके रुपये सुरक्षित हैं। इंश्योरेंस के बारे में बतानी है। यहां आपको कुछ हो जाता है तो विभाग सुरक्षित पैसे देगा। मात्र विश्वास बनानी है। ग्रामीण डाक जीवन बीमा में बीमा करने की लिमिट है तो वहीं डाक जीवन बीमा पीएलआई में कोई लिमिट नहीं है। छोटे प्लान से आगे बढ़कर बड़ी योजना की ओर बढ़ा जा सकता है। डाक घर भरोसा विभाग है किसी के रुपये को लेकर नहीं भागेगी जबकि कई कंपनी भाग चुकी है। उन्होंने बताया कि आप अपने लक्ष्य की पूर्ति के सुंदर ड्राइंग बनाकर आप अपने ऑफिस में रखें। आपके पास आगे बढ़ने के लिए पूरा समय है।

डाक अधीक्षक बिलासपुर विनय कुमार प्रसाद ने कहा कि खुद की मेहनत से आप आगे बढ़ सकते हैं। आगे बढ़ने के लिए व्यावहारिक एवं मिलन सार होना जरूरी है। आप अपने गांव के सरपंच, सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से हमेशा मिलकर लगातार संपर्क से आप अच्छे व्यवसाय प्राप्त कर सकते हैं। विभाग के पास सारी योजना है। लगातार लोगों से संपर्क में रहें। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के मैनेजर चांपा ने कहा कि लोगों को ऑफिस से बाहर निकल कर योजनाओं को बताने से व्यवसाय में वृद्धि हो सकती है। विभाग चार इंश्योरेंस कंपनी के साथ कार्य कर रहा है। किसी की घटना दुर्घटनाओं में तत्काल सहायता मिलती है। विभाग पचास लाख तक की दुर्घटना बीमा करती है। दोपहिया चार पहिया वाहन मालिकों से इस व्यवसाय के बारे में बताते हुए अधिक व्यवसाय प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि अभी सरकार की महतारी वंदन योजना आने वाली है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सचिव, सरपंच से मिलकर माताओं-बहनों का अभी से अधिक से अधिक खाता खोल लेनी चाहिए, ताकि बाद में भीड़ न लगे। पोस्ट मास्टर को उसी गांव में रहना जरूरी है। सब पोस्टमास्टर को आश्रित ग्राम में हेड क्वाटर बना कर रखना जरूरी है। सक्ती उप संभाग के निरीक्षक बृजनंदन सिंह सेन ने कहा कि लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करने का सरल माध्यम अपने ऑफिस से निकल कर कमसे कम प्रतिदिन दस बीस लोगों से मिलकर डाक विभाग की योजना के बारे में लगातार बताने से अच्छा व्यवसाय प्राप्त कर सकते है। कम से कम प्रतिदिन एक खाते खोलने का लक्ष्य लेकर चलना चाहिए। गांव के घरों महिलाओं को बतायें कि अभी से पोस्ट ऑफिस में खाते खोलें। महतारी वंदन योजना आने वाली है। बाद खाते खोलने से दिक्कत आ सकती है।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे सहायक डाक अधीक्षक कोरबा जीआर देवांगन ने कहा कि डाक विभाग के पास लोगों तक पहुंचने का अच्छा माध्यम से उनके पास लेटर लेकर पहुंचते हैं। उनको पांच मिनट कम से कम विभाग के योजना एवं उनसे लाभ के बारे में बताने से अच्छा व्यवसाय प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे विभाग के पास पहुंचने का कोई माध्यम नहीं है। उनको मोटिवेट कैसे करना है आपकी क्षमता के ऊपर है। उन्होंने बताया कि लक्ष्य की पूर्ति के लिए अभी से लग जाना चाहिए। वही लागिंग डे पर ध्यान देने की आवश्यकता है। उसके लिए पहले से तैयारी रहनी चाहिए। प्रति वर्ष कोरबा डिवीजन अपने लक्ष्य की पूर्ति कर लेता है, जिसमें सभी का योगदान रहा है। इस वर्ष अभी तक कोरबा डिवीजन पचीस करोड़ का डाक जीवन बीमा कर चुका है। आज चांपा मेले में एक दिन में ही 611 प्रपोजल से चौदह करोड़ से अधिक का व्यवसाय प्राप्त किया। यह भी बताया गया कि अभी तक 3500 से अधिक खाते खोले जा चुके हैं। अभी मार्च वित्तीय वर्ष तक तीस करोड़ रुपये से अधिक का व्यवसाय कर लेने की जानकारी दी। इस अवसर पर अच्छा व्यवसाय करने वालों को पुरस्कृत किया गया। इनमें साहेब दास महंत भैसमा, संजीव उरांव चोरिया, विश्वजीत कात्रेनगर, विकास कुमार यादव बेहरचुंवा, भूपेंद्र कुमार जर्वे, भुनेश्वरी कंवर सोहागपुर, पुनीता सिदार किरारी नरियरा, डाक अधीदर्शक में विक्रम सिंह, रघुनाथ डडसेना शामिल हैं। इस अवसर पर आईबीपीआई चांपा ब्रांच भरतवार वारिलियानी सहित शाखा डाकपाल, सहायक डाकपाल, जीडीएस कर्मचारी, चांपा डाकघरों के कर्मचारी एवं कोरबा, चांपा, बाराद्वार, भैसमा आदि क्षेत्रों के कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

Spread the word