July 15, 2024

बार-बार बंद हो रही फाटक, जाम में फंसकर लोग हो रहे परेशान

0 बेतरतीब यातायात व्यवस्था के कारण बढ़ जाती है परेशानी
कोरबा।
पीएच रोड ओवरब्रिज के पास रेलवे फाटक अब पहले की अपेक्षा ज्यादा और अधिक देर तक बंद हो रही है। इसका असर ओवरब्रिज के नीचे यातायात पर पड़ रहा है। हर पांच मिनट में मार्ग पर जाम लग रहा है। यहां से निलकने में लोगों को 10 से 15 मिनट का समय लग रहा है। गाड़ियां जाम में फंस रही है। इससे लोगों में नाराजगी बढ़ती जा रही है।
पावर हाउस रोड शहर का मुख्य मार्ग है। मार्ग पर यातायात का सबसे अधिक दबाव रहता है। इस मार्ग के समीप ही रेलवे लाइन है। इस रेल लाइन पर दिन में हर 15 मिनट में मालगाड़ियों से कोयला का परिवहन हो रहा है। 15 मिनट में गाड़ियों के गुजारने के लिए लगभग हर 10 मिनट में फाटक बंद होता है। इसका असर पावर हाउस रोड से मुख्य मार्ग व सर्वमंगला रोड की यातायात पर पड़ रहा है। मार्ग पर हर पांच मिनट में जाम लग रहा है। पावर हाउस रोड पटेलपारा तक वाहनों की कतार लग रही है। कई बार स्थिति ऐसी बन जाती है कि एंबुलेंस भी फंस जाती है। दोपहिया, चार पहिया, ऑटो सहित अन्य वाहन चालकों की परेशानी बढ़ रही है। गाड़ियां जाम में फंसने के कारण दो मिनट के सफर को तय करने में लोगों को 20 मिनट से भी अधिक समय लग रहा है। लोगों को दफ्तर, कार्यालय, दुकान पहुंचने में देरी हो रही है। सर्वमंगला की ओर से आने वाले वाहन चालकों की दिक्कतें बढ़ रही है। ओवरब्रिज के नीचे जाम से सबसे अधिक परेशान कुसमुंडा, गेवरा, दीपका, बांकीमोंगरा सहित अन्य उप नगरीय क्षेत्र से ट्रांसपोर्ट नगर की ओर आवाजाही करने वाले वाहन चालकों की दिक्कतें बढ़ गई है। हर बार चालक जाम में फंस रहे हैं। दूसरी ओर सर्वमंगला रोड पर जाम होने से चालको कों राताखार बायपास मार्ग से घूमकर आवाजाही करना पड़ रहा है। इस मार्ग पर भारी वाहनों का दबाव रहता है।
0 जाम की ये है सबसे बड़ी वजह
शहर के मार्गों में जाम की सबसे बड़ी वजहों में सड़क किनारे ठेले व गुमटी होना, ऑटो स्टैंड व बस स्टॉप पर वाहनों की बेतरतीब पार्किंग, फल व अन्य सामाग्री खरीदने बीच सड़क पर वाहनों की पार्किंग, हर 15 से 20 मिनट में मालगाडय़ों के गुजारने के लिए फाटक बंद, ओवरब्रिज के नीचे दोपहिया व चार पहिया वाहनों की पार्किंग, आने-जाने के लिए ओवरब्रिज का इस्तेमाल नहीं करने व यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने पुलिस के जवान तैनात नहीं होना है।

Spread the word