August 20, 2024

होलाष्टक खत्म अब मचेगी शादियों की धूम, बाजार में बढ़ेगी रौनक

कोरबा। होलाष्टक हटते ही अब शादियों का सीजन फिर से शुरू हो गया है। अप्रैल माह में जमकर शादियां होगी। इसके लिए बाजार भी सज-धजकर तैयार हो रहा है। इस बार शादी के लिए काफी कम मुहूर्त होने पर अप्रैल में एक ही लगन पर कई जोड़े फेरे लेंगे। इसके कारण घर वाले तैयारी में जुट गये हैं।
शादी घर में टेंट, डीजे बाजा, कैटरर्स, सजावट करने वाले से लेकर सभी प्रकार के काम के लिए बुकिंग शुरू हो गई है। वहीं बाजार में भी शादी के लगन के सामान भी खूब बिक रहे हैं। आगामी अप्रैल माह में शादी के लिए तकरीबन 10 से अधिक दिन का शुभ मुहूर्त बताया गया है जिससे कि अप्रैल माह भर शादी की शहनाई गूंजती रहेगी। चूंकि अप्रैल माह में रामनवमी पड़ रहा है जो शादी के लिए अबूझ मुहूर्त कहा जाता है। इस दिन सैकड़ों जोड़े शादी के परिणय बंधन में बंधेंगे। इसके लिए परिवारों की तैयारी शुरू हो गई है। बाजार में लग्न का सामान लेने तो कोई शादी के लिए वैवाहिक कपड़ों की खरीददारी कर रहे हैं तो कोई बेटी की शादी में घरेलु सामान जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, आलमारी, वाशिंग मशीन से लेकर अन्य प्रकार की सामानों की खरीदी कर रहे हैं। वही शादी के लिए खाना बनाने वाले, धुमाल, डीजे, मंगलभवन से लेकर न्योता देने का सिलसिला शुरू कर दिया है।
विवाह में लग्न व पूजा के लिए लगने वाले सामान की पूछ परख अब भी हो रही है। इसमें सिंपुलिया, पर्रा, बिझना, दौना, मौर, टोकरी, सील-बट्टा की पूछपरख आज भी है। छिन पत्ते से बनने बाले मौर को आज भी खरीदी जाती है, क्योंकि विवाह इसके बिना अधूरा रहता है। कई लोग तो आज भी इस मौर को पहन कर पाणिग्रहण करते हैं।

Spread the word