July 7, 2024

एसईसीएल की जमीन पर कब्जा कर अवैध खरीदी-बिक्री का चल रहा बड़ा खेल

कोरबा। जिले की कुसमुंडा खदान क्षेत्र अंतर्गत एसईसीएल की जमीन पर भू-माफियाओं द्वारा कब्जा कर अवैध खरीदी बिक्री का बड़ा खेल चल रहा हैं। इसमें भोले भाले ग्रामीणों के साथ ही साथ दीगर प्रदेशों व जिलों से आए लोग यहां जमीन की खरीदी कर रहे हैं। उन्हें भू-माफियाओं द्वारा बरगलाते हुए यह कह कर जमीन बेची जा रही है कि पूरा क्षेत्र एसईसीएल का है जिसमें वर्षों से लोग रह रहे हैं। कुछ नहीं होगा। और यदि खदान के नाम पर जमीन ली भी जाती है तो मलबे का अच्छा खासा मुआवजा मिलेगा।

कुसमुंडा क्षेत्र अंतर्गत सीएमपीडीआई कॉलोनी और ग्राम बरपाली के ठीक मध्य डंपिंग किनारे नर्सरी है। यहां हरे भरे पेड़ पौधों को काट कर रातों रात मकान बनाकर बेचा जा रहा है। हालांकि ये आज की बात नहीं ये खेल बीते लगभग एक साल से चल रहा है। किसी तरह की कार्रवाई नहीं होने से भू-माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। मौके पर पहुंच कर लोगों से जानकारी हासिल की तो उन्होंने जमीन खरीदी की बात स्वीकारी है। यहां बड़े-बड़े जमीन पर अवैध निर्माण कर किराए के लिए चाल बनाए गए हैं। 3 से 5 डिसमिल प्लॉट काटकर 20 से 30 हजार में बेचा जा रहा है।

वर्तमान में यहां सैकड़ों की संख्या में मकान बन चुके हैं, और रोज बन भी रहे हैं। अब मामला सामने आने के बाद एसईसीएल ने आनन-फानन में एसडीएम कटघोरा को पत्र लिखकर अवैध कब्जे को रोकने की बात कही है।

Spread the word