July 7, 2024

बजट में 25 लाख के प्रावधान के बाद भी शहर में नहीं बना फ्री वाईफाई जोन

कोरबा। निगम क्षेत्र के बस स्टैंड, अस्पताल, कॉलेज, चौपाटी समेत अन्य सार्वजनिक स्थानों पर फ्री वाईफाई जोन की व्यवस्था करनी थी। लोगों को स्मार्ट सिटी की तर्ज पर बेहतर सुविधा दिलाने के नाम पर बजट में प्रावधान भी किया गया था, लेकिन अब तक सेवा शुरू नहीं हो पाई है।
लगभग 4 साल पहले नगरीय एवं प्रशासन विकास विभाग ने सभी बड़े नगर निगम को निर्देशित किया था कि शहर के ऐसे इलाके जहां युवाओं व आम लोगों की भीड़ ज्यादा जुटती है, उस क्षेत्र को वाईफाई जोन बनाया जाए। आम लोगों को नि:शुल्क हाईस्पीड वाइफाई मिले। जब काम करने की बारी आई तो गंभीरता नजर नहीं आई। कभी जगह को लेकर आपत्ति तो कभी अन्य तकनीकी समस्याओं का हवाला देकर इसे आगे नहीं बढ़ाया गया। इस तरह देरी की गई। निगम की ओर से अब तक पहल नहीं की जा रही है। निगम के बजट में बीते दो साल से लगातार वाईफाई जोन को शामिल किया जा रहा है। हर साल बजट में 25-25 लाख का प्रावधान भी किया जा रहा है, लेकिन अब तक कहीं भी वाईफाई जोन नहीं बनाया जा सका है।
सूत्रों की मानें तो पिछली बार ये समस्या आ रही थी कि टेलीकॉम कंपनी अपने कार्यालय के आसपास ही वाईफाई जोन बनाना चाह रहा है, जिसका वर्तमान मुख्य दफ्तर निहारिका क्षेत्र में है। कंपनी इसी जगह से आसपास के कुछ क्षेत्र को वाईफाई करने की बात पहले भी कह चुका है। जब निगम व टेलीकॉम कंपनी के बीच बातचीत शुरू हुई थी तब यह बात रखी गई थी कि आईटीआई क्षेत्र में संचालित एक दर्जन छोटे बड़े शासकीय कार्यालयों में इसकी सुविधा मिलेगी। इसके लिहाज से निगम, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, कलेक्ट्रोरेट, जिला पंचायत, पीडब्ल्यूडी, जल संसाधन व पीएचई कार्यालय को इसका लाभ मिलेगा। शासकीय कार्य के साथ-साथ कर्मियों को भी इसकी सुविधा मिलती। फ्री वाइफाई जोन के लिए शुरू से ही संजीदगी नहीं ली गई। दरअसल यह शुरुआत में ही तय कर लिया जाना था कि एक बार में कितने युजर इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके आलावा एक बार इसकी सुविधा लेने के बाद यह कितनी देर तक चलेगी।

Spread the word