July 7, 2024

मुख्य मार्ग के नो पार्किंग में खड़े हो रहे वाहन, कार्रवाई नहीं

कोरबा। पार्किंग की कमी से शहर की यातायात व्यवस्था दिन प्रतिदिन चरमराती जा रही है। स्थिति यह है कि दोपहिया चारपहिया गाड़ियों के चालक मेन रोड पर भी खड़ी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। वहीं यातायात पुलिस इन पर कार्रवाई भी नहीं कर रही है।
त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। शारदा विहार क्रॉसिंग के सामने स्थित बैंक के बाहर मेनरोड पर भी गाड़ियां लगी रहती है। इससे पावर हाउस रोड होकर ट्रांसपोर्ट नगर की ओर आने वाले लोगों को परेशानी हो रही है। शहर की यातायात व्यवस्था को बनाए रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने सड़क पर एक पीले रंग का निशान लगाया है। इस निशान के बाहर सड़क पर गाड़ियों को खड़ी करने की मनाही है। इसके बाद भी वाहन चालक पीली लाइन के बाहर सड़क पर गाड़ियां खड़ी कर रहे हैं। इससे समस्या खड़ी हो रही है। यह समस्या शारदा विहार क्रॉसिंग के पास ही नहीं, बल्कि पावर हाउस रोड पर नहर चौक से ओवर ब्रिज तक भी है, लेकिन इस ओर नगर निगम ध्यान नहीं दे रहा है। ट्रैफिक पुलिस भी सड़क पर सक्रिय नहीं है। सड़क पर अक्सर शाम को दिखने वाली ट्रैफिक पुलिस की सक्रियता भी कुछ दिन से बंद हो गई है। इससे सड़क पर गाड़ी खड़ी करने वालों के मन में कानूनी कार्रवाई का डर नहीं है।
मुख्य मार्ग के किनारे स्थित कुछ कॉम्प्लेक्स को छोड़कर वाहन पार्किंग के लिए कहीं भी जगह चिन्हित नहीं है। ओवरब्रिज से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक पार्किंग सुविधा नहीं होने से दुकान संचालक के साथ खरीदार भी परेशान होते हैं। कारोबार तो प्रभावित होता ही है हादसे की आशंका भी बनी रहती है। जाम की स्थिति निर्मित होती है। शहर की सड़कों पर गाड़ियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। एक साल में दो हजार से अधिक छोटी बड़ी गाड़ियां शहर के लोग खरीद लेते हैं। इसमें सबसे अधिक दोपहिया और चारपहिया गाड़ियां होती है। शहर की सड़कों पर गाड़ियों की बढ़ती संख्या यातायात के लिए मुश्किल खड़ी कर रही है। पावर हाऊस रोड पर चार निजी कॉम्पलेक्स का निर्माण किया गया है। इसमें पार्किंग की सुविधा तो है, लेकिन जगह कम होने के कारण ज्यादा गाड़ियां खड़ी नहीं होती। लोगों को सड़क किनारे नो पार्किंग जोन में गाड़ियां खड़ी करनी पड़ती है।

Spread the word