July 7, 2024

धूप-छांव का चल रहा खेल, तापमान में आई कमी

कोरबा। गुरुवार के बाद शुक्रवार सुबह एक बार फिर बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और तटीय राज्यों से लेकर उत्तर भारत तक द्रोणिका के असर के कारण मौसम बदला अधिकतम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया। यह अप्रैल की शुरुआत के तापमान से 6 डिग्री कम है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 7-8 दिनों तक बादल और धूप आते जाते रहेंगे, तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा।
अप्रैल के मध्य में मौसम हो रहे बदलाव के कारण गर्मी से रहता है सोमवार और मंगलवार को बदली और बूंदाबांदी के बाद बुधवार को बादल छाते ही तापमान 37 डिग्री तक जा पहुंचा दोपहर के वक्त तेज धूप के कारण गर्मी का एहसास हुआ, लेकिन गुरुवार को मौसम ने फिर करवट बदली सुबह से शाम तक बादल छाए रहे थोड़ी देर के लिए हल्की धूप खिली। शुक्रवार सुबह भी बदली छाई रही। किसानों के मुताबिक रबी के धान के लिए यह बारिश अच्छी है इसके साथ ही हल्की नमी धूप छांव के साथ मामूली बूंदाबांदी सब्जी की खेती के लिए भी अनुकूलता पैदा करेगा। बारिश या भीषण गर्मी दोनों ही सब्जी के लिए नुकसानदायक है।
मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी आ रही है, इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों के साथ ही दक्षिण भारतीय राज्यों तक द्रोणिका का असर है। इससे रह रहकर बदली छा रही है और बूंदाबांदी हो रही है। शनिवार से तापमान में हल्की बढ़ोतरी होती देखी जाएगी। हालांकि अभी हफ्तेभर तक मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा। तापमान में हल्की वृद्धि के बाद फिर से बादल छाने और बूंदाबांदी के असर है।

Spread the word