July 7, 2024

2 अभ्यर्थियों ने निर्वाचन से अपनी उम्मीदवारी वापस ली, अब 27 प्रत्याशी मैदान में

0 मतदान केंद्रों में दो ईव्हीएम की पड़ेगी जरूरत
कोरबा।
सोमवार को कोरबा लोकसभा से प्रेक्षक प्रेम सिंह मीणा एवं कैलाश सुखदेव पगारे तथा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजीत वसंत की उपस्थिति में नाम वापसी की प्रक्रिया पूर्ण हुई। दो निर्दलीय प्रत्याशियों ने मैदान छोड़ दिया है। अब मैदान में 27 प्रत्याशी शेष हैं, जिनके बीच मुकाबला होगा। नाम वापसी के साथ निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन किया गया। 16 से अधिक प्रत्याशी होने के कारण मतदान केंद्रों में दो ईव्हीएम की जरूरत पड़ेगी।
लोकसभा चुनाव के लिए जमा किए गए सभी नामांकन पत्रों की जांच को निर्वाचन आयोग ने पूरा कर ली थी। कोरबा लोकसभा सीट से नामांकन सही नहीं भरने के कारण 5 उम्मीदवारों को आयोग ने बाहर का रास्ता दिखा दिया था, जबकि 29 दावेदारों के नामांकन सही पाया गया था। 22 अप्रैल दोपहर 3 बजे तक चुनाव नहीं लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी कमाल खान और राजन पांडेय ने नाम वापस लिया है। शुक्रवार को नामांकन जमा करने की आखिरी तिथि थी। नामांकन अवधि तक कोरबा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए 34 उम्मीदवारों ने नामांकन फार्म जमा किया था। शनिवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई। भाजपा, कांग्रेस, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बहुजन समाज पार्टी सहित अन्य दलों के चुनाव चिन्ह व निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर किस्मत आजमा रहे 29 उम्मीदवारों के नामांकन को आयोग ने सही पाया।
जिन पांच उम्मीदवारों का नामांकन रद्द किया गया है उसमें रितेश्वरी गढ़ेवाल, मो. शागीर अंसारी और चरणदास महंत शामिल थे। इन तीनों प्रत्याशियों ने आयोग को निक्षेप राशि जमा नहीं की थी। इसके अलावा किसी के बी-2 फार्म पर हस्ताक्षर नहीं था तो किसी के प्रस्तावक और समर्थक के स्थान पर हस्ताक्षर खाली था। उक्त तीनों प्रत्याशी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा दाखिल किया था। इसके अलावा आयोग ने अंबेडकराइज्ड पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशी संतोष कुमार खूंटे और शक्ति सेना के प्रत्याशी वेदलाल धनुहार को रद्द किया था। दोनों के नामांकन पत्र में गड़बड़ी पाई गई थी।
कोरबा लोकसभा सीट पर नामांकन की प्रक्रिया 12 अप्रैल से शुरू हुई थी। 19 अप्रैल नामांकन की आखिरी तिथि थी। इस अवधि में 34 उम्मीदवारों ने 43 सेट नामांकन दायर किया था। इसमें भाजपा, कांग्रेस के प्रत्याशी ने 4-4 सीट और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी ने 2-2 सेट में नामांकन दाखिल किया था। अन्य प्रत्याशियों ने एक-एक सेट नामांकन भरा था।

Spread the word