July 15, 2024

एनटीपीसी कोरबा में बालिका सशक्तिकरण अभियान के लिए बेसलाइन सर्वे एवं चिकित्सा परीक्षण

0 आसपास के गांवों की स्कूली लड़कियों ने लिया भाग
कोरबा।
एनटीपीसी कोरबा में बालिका सशक्तिकरण अभियान 2024 के लिए बेसलाइन सर्वे 3 मई शुक्रवार को को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। समाज को सशक्त बनाने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में एनटीपीसी कोरबा के आसपास के गांवों की स्कूली लड़कियों ने भाग लिया।

मेसर्स ई-सॉल्यूशंस (एनटीपीसी कोरबा में जीईएम कार्यक्रम के लिए नोडल एजेंसी) के संसाधन व्यक्तियों ने लड़कियों से बातचीत की और छात्रों की क्षमताओं का आकलन करने के लिए शैक्षणिक विषयों पर एक नमूना परीक्षण आयोजित किया गया, जो एनटीपीसी कोरबा में मई के मध्य से आयोजित होने वाली आगामी चार-सप्ताह की आवासीय जीईएम कार्यशाला के लिए पाठ्यक्रम तैयार करने में मदद करेगा। उसी दिन एनटीपीसी कोरबा ने एनटीपीसी कोरबा अस्पताल में भाग लेने वाली लड़कियों के लिए चिकित्सा परीक्षण स्क्रीनिंग शिविर का भी सफलतापूर्वक समापन किया। चिकित्सा परीक्षण में स्क्रीनिंग शिविर को तीन दिन में विभाजित किया गया था। पहले दिन यानी 1 मई को 44 लड़कियों की जांच की गई, दूसरे दिन यानी 2 मई को 36 लड़कियों की जांच की गई और तीसरे दिन यानी 3 मई को 54 लड़कियों की जांच की गई।

एनटीपीसी कोरबा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. विनोद कोल्हटकर के विशेष मार्गदर्शन में डॉक्टरों की एक समर्पित टीम ने सभी प्रतिभागियों की गहन चिकित्सा जांच की। शिविर की सफलता क्षेत्र की लड़कियों के समग्र विकास और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए एनटीपीसी कोरबा की प्रतिबद्धता को उजागर करती है। इसके अलावा, कार्यक्रम के दौरान कई अन्य गतिविधियां भी की गईं जिनमें यूनिफॉर्म, ट्रैकसूट और जूते का माप लेना और जीईएम आईडी कार्ड के लिए छात्राओं की तस्वीरें लेना शामिल है। बालिका सशक्तीकरण अभियान एनटीपीसी की प्रमुख कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व पहल है जो विभिन्न हस्तक्षेपों के माध्यम से लड़कियों के सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करती है और इसका उद्देश्य उनके नेतृत्व गुणों की पहचान करना और उनका पोषण करना है, ताकि वे भविष्य के लिए तैयार हो सकें। कार्यशाला में स्वास्थ्य, स्वच्छता, सुरक्षा, फिटनेस, खेल और योग पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Spread the word