July 4, 2024

मतदान केंद्रों में सुरक्षा की रहेगी तगड़ी व्यवस्था, 17 कंपनियां संभालेंगी मोर्चा

0 4 हजार जवानों की लगेगी ड्यूटी, निकाला फ्लैग मार्च
कोरबा।
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार 7 मई को कोरबा लोकसभा क्षेत्र में मतदान होगा, जिसमें जिले के चार विधानसभा क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था कोरबा पुलिस के जिम्मे होगा। इसके लिए जिले में तैयारी शुरू कर दी गई है। दो चरण के बाद तीसरे चरण के लिए सुरक्षा बल भी उपलब्ध कराया जा रहा है।
कोरबा पुलिस को चारों विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्रों की सुरक्षा व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 17 कंपनियां स्वीकृत हुई है। इनमें से सीआरपीएफ की दो कंपनी मंगलवार को शहर पहुंच गई, वहीं अन्य क्षेत्रों से भी कंपनियां कोरबा पहुंचकर आमद दे चुकी है। कोरबा पुलिस ने बाहर से आने वाले बल को ठहरने की तैयारी शुरू कर दी है। लोकसभा चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों समेत करीब 4 हजार जवानों की ड्यूटी लगेगी। स्वीकृत बल के आमद देने के बाद शहरी, उपनगरीय व ग्रामीण क्षेत्र के संवेदनशील क्षेत्रों में फ्लैग मार्च व पेट्रोलिंग की गई। मतदान तिथि से पूर्व ही सुरक्षा बल को मतदान केंद्रों में तैनात कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव के दौरान लगभग इतने ही बल की तैनाती हुई थी। जिले में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष मतदान के लिए बाहर से पुलिस बल व पैरामिलिट्री फोर्स पहुंचने लगी है। इसके साथ ही प्रशासन व पुलिस ने मतदाताओं के बीच सुरक्षा का बोध कराने के उदेश्य से शहर में फ्लैग मार्च की शुरुआत कर दी है। शुक्रवार को पहले दिन कलेक्टर अजीत वसंत व एसपी सिद्धार्थ तिवारी की अगुवाई में जिला पुलिस, छत्तीसगढ़ आर्म्स फोर्स व पैरामिलिट्री फोर्स ने सीएसईबी चौक के समीप फुटबॉल ग्राउंड से सिटी कोतवाली तक फ्लैग मार्च निकाला गया। इस दौरान पैरामिलिट्री फोर्स के 950 जवानों समेत 1 हजार से अधिक जवान शामिल रहे। जवान आर्म्स-एम्युनेशन व साजो-सामान, थाना व यातायात के पेट्रोलिंग वाहनों के साथ शहर के मुख्य मार्ग एवं चौक-चौराहों पर पैदल फ्लैग मार्च किया। फ्लैग मार्च में एएसपी यूबीएस चौहान, नेहा वर्मा, सीएसपी दर्री रविंद्र मीणा, डीएसपी मुख्यालय प्रतिभा मरकाम, डीएसपी बेनेडिक्ट मिंज, आरआई अनंत राम पैकरा समेत थाना प्रभारी भी उपस्थित थे।
0 कुल 118 पेट्रोलिंग पार्टी निकाली जाएगी
एएसपी यूबीएस चौहान के मुताबिक लोकसभा निर्वाचन के लिए कोरबा में लगभग 4 हजार जवान चुनावी ड्यूटी में तैनात किए जाएंगे। चुनाव के दौरान पुलिस के द्वारा कुल 118 पेट्रोलिंग पार्टी निकाली जाएगी। सभी संवेदनशील मतदान केंद्रों में सशस्त्र बल तैनात किए जाएंगे।
0 आमजन निर्भीक होकर करें मतदान : एसपी
एसपी सिद्धार्थ तिवारी के मुताबिक फ्लैग मार्च निकालने का मुख्य उद्देश्य लोकसभा चुनाव में आमजन निर्भीक होकर अपने-अपने घरों से निकल कर मतदान केंद्रों में जाकर अपने मतों का उपयोग करें और इसके दौरान किसी भी प्रकार की कोई रोक-टोक असामाजिक तत्वों द्वारा न हो ये विश्वास दिला सके। फ्लैग मार्च के जरिए बल की उपलब्धता होने का प्रदर्शन किया गया, ताकि मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो सके एवं जनता सुरक्षित महसूस करे।

Spread the word