July 4, 2024

कोरबा-कुसमुंडा मार्ग पर चलना दूभर, धूल से घुट रहा दम

0 न सफाई हो रही है और न ही पानी का छिड़काव
कोरबा।
सर्वमंगला चौक से कुसमुंडा के निर्माणाधीन फोरलेन मार्ग पर कोल डस्ट की मोटी परत जम गई है। वाहनों के दबाव से मार्ग पर धूल का गुबार उड़ रहा है। पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। वहीं अन्य वाहन चालकों के आंखों में धूल के कण जाने से वाहन चलाना मुश्किल हो रहा है। इससे आए दिन हादसे हो रहे हैं। बावजूद इसके न तो सड़क सफाई हो रही है और न ही पानी का छिड़काव हो रहा है।
एसईसीएल प्रबंधन का ध्यान कोयला लदान पर है। इस कारण निर्माणाधीन कुसमुंडा मार्ग 24 घंटे कोयला लोड भारी वाहनों का दबाव रहता है। सड़क पर गाड़ियां तेज रफ्तार में दौड़ रही है। गाड़ियों को कोल डस्ट सड़क पर गिर रही है। वहीं हाल ही में मुख्य मार्ग के डिवाइडर पर मिट्टी डाला गया है। इसे भी व्यवस्थित नहीं किया गया है। मिट्टी के धूल सड़क पर जम गई है। इस बीच भारी वाहनों के तेज रफ्तार में दौड़ने से धूल के गुबार उड़ रहे हैं। इससे भारी वाहनों के पीछे आ रहे दोपहिया, ऑटो, चार पहिया, बस, सिटी बस सहित अन्य वाहन चालकों के लिए परेशानी का सबब बन रहा है। सबसे अधिक दिक्कतें दोपहिया वाहनों को हो रही है। आंखों पर धूल के कण जाने से परेशानी हो रही है। चौक-चौराहे की जर्जर सड़क और धूल की वजह से कई बार चालक वाहन का नियंत्रण संभाल नहीं पाते। इस कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। बावजूद इसके एसईसीएल प्रबंधन न तो सड़क की सफाई पर ध्यान दे रहा है और न ही पानी छिड़काव पर गंभीरता दिखाई जा रही है। इसे लेकर लोगों में नाराजगी बढ़ रही है।
इस मार्ग से बरमपुर, कुुसमुंडा, गेवरा, दीपका, बांकीमोंगरा, हरदीबाजार सहित अन्य उप नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र से लोग देर रात तक आवाजाही करते हैं। दो दिन पहले ही सर्वमंगला चौक से कुसमुंडा मुख्य मार्ग पर अलग-अलग स्थानों पर दो हादसे हुए। इस दौरान भारी वाहन चालकों को चोंटे आई है। इस तरह की आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। निर्माणाधीन सड़क मार्ग पर सर्वमंगला चौक, बरमपुर चौक और कुसमुंडा चौक के पास निर्मित सड़क और जर्जर सड़क की ऊंचाई अधिक है। इस कारण कई बार वाहनों के पहिए सड़क पर फंस रही है। इससे दुर्घटना की आशंका बनी हुई है। सर्वमंगला चौक से बरमपुर चौक तक लापरवाह चालक बीच सड़क पर भारी वाहनों को बेतरतीब ढंग से खड़ा कर रहे हैं। इससे कई बार जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। इस तरह की सबसे अधिक समस्या शाम के बाद रहती है, लेकिन इन लापरवाह चालकों पर कार्रवाई नहीं हो रही है। इससे दुर्घटना की आशंका बनी रहती है।
0 मार्ग पर नहीं है स्ट्रीट लाइट, हादसे का खतरा
सर्वमंगला चौक से इमलीछापर मार्ग के निर्माणाधीन सड़क पर कहीं भी स्ट्रीट लाइट की सुविधा नहीं है। शाम होते ही मार्ग पर अंधेरा छा जाता है। इस बीच धूल के गुबार और अंधेरे के कारण वाहन चालकों को सड़क दिखाई नहीं पड़ती। आवाजाही के दौरान लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। दुर्घटना का खतरा बना रहता है।

Spread the word