July 4, 2024

दृष्टि बाधित छात्र चंद्रभान ने किया कमल, 10वीं में हासिल किया 86.33 फीसदी अंक

कोरबा। जुनून और जज्बा हो तो शारीरिक अक्षमता आड़े नहीं आती है। चंद्रभान साहू पूर्ण रूप से दृष्टि बाधित हैं। बावजूद इसके उन्होंने छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं बोर्ड परीक्षा में 86.33 फीसदी अंक अर्जित किया।
चंद्रभान के कोरबा जिले में स्थित सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बुधवारी के छात्र हैं और रोटरी क्लब ऑफ कोरबा द्वारा संचालित छात्रावास में रहते हैं। 10 मई को जब रिजल्ट की घोषणा हुई तो चंद्रभान का चेहरा खुशी से दमक उठा, क्योंकि उनकी मेहनत सफल हुई थी और उन्होंने सभी विषयों में डिस्ंिटक्शन के साथ 86.33 प्रतिशत अंक (कुल 518) अर्जित किए थे। चंद्रभान ने बताया कि वे कक्षा 11वीं में कला संकाय में प्रवेश लेंगे। उनका लक्ष्य 11वीं और 12वीं बोर्ड में अपने प्रदर्शन को और सुधारना होगा। चंद्रभान के परिजन मुंगेली जिले के ग्राम जुनवानी में निवास करते हैं। पिता अनिल कुमार साहू खेती किसानी करते हैं और उनकी एक किराना दुकान है। 18 वर्षीय चंद्रभान कक्षा चौथी से रोटरी के छात्रावास में निवास कर रहे हैं। चंद्रभान जब सात साल के थे तब रेटिना में कुछ समस्या आई और आंखों की रोशन पूरी तरह चली गई। चंद्रभान की रुचि म्यूजिक में भी है। वे तबला वादन करते हैं।
चंद्रभान ने बताया कि वो स्मार्ट मोबाइल का उपयोग करते हैं। वे मोबाइल पर पाठ्यक्रम से संबंधित विवरण की रिकार्डिंग रखते हैं। साथ ही ई-लाइब्रेरी के जरिए ऑनलाइन तरीके से जो रीड होता उससे पढ़ाई करते हैं। बोर्ड परीक्षा की तैयारी में चंद्रभान रोजाना 4 से 5 घंटे समय देते थे। चंद्रभान ने बताया कि उन्हें विद्यालय के सभी शिक्षकों का खासा योगदान मिला है। खासकर उन्होंने अपनी क्लासमेट अमृता निशांत का आभार जताया। अमृता ने चंद्रभान को स्टडी कराने में सहयोग दिया। अमृता ने 10वीं की परीक्षा में 96.33 फीसदी अंक अर्जित किए हैं। दोस्त दीपेश कमर ने साथ दिया। रोटरी छात्रावास की प्रमुख रिता खेत्रपाल, टीचर जानकी ने चंद्रभान को हर पल प्रोत्साहित किया। समग्र शिक्षा के जावेद अख्तर ने भी चंद्रभान को पूरा सहयोग दिया। ब्लाइंड परीक्षार्थियों के स्कूल शिक्षा विभाग के समग्र शिक्षा द्वारा रीडर उपलब्ध कराया जाता है। 10वीं की परीक्षा के लिए 9वीं कक्षा का रीडर मिलता है। रीडर द्वारा प्रश्न पढ़कर सुनाया जाता है और ब्लाइंड परीक्षार्थी द्वारा बताए गए उत्तर को उत्तर पुस्तिका पर लिखा जाता है। चंद्रभान के रीडर विश्वास मंडल थे। समग्र शिक्षा द्वारा रीडर अलाउंस भी दिया जाता है। समग्र शिक्षा कोरबा द्वारा चन्द्रभान को कक्षा 9वीं में पहुंचने पर एक समर्ट फोन प्रदाय किया गया था। 11वीं प्रवेश करने पर भी स्मार्ट मोबाइल दिया जाएगा।

Spread the word