July 4, 2024

क्षेत्रीय प्रबंधन के सौतेला व्यवहार के चलते बांकी हॉस्पिटल डिस्पेंसरी में तब्दील

0 भीषण गर्मी में हॉस्पिटल में एसी नहीं, मरीजों को उठानी पड़ी भारी परेशानी, एक एसी वह भी सीएमओ के कमरे में
0 एटक के प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष दीपेश मिश्रा ने तत्काल एसी उपलब्ध कराने की मांग की

कोरबा।
क्षेत्रीय प्रबंधन की गैरजिम्मेदाराना हरकतों की वजह से एसईसीएल कोरबा एरिया स्थित बांकी चिकित्सालय की वर्तमान स्थिति बहुत ही खराब हो गई है। इस संबंध में एटक के प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष दीपेश मिश्रा ने बताया कि 1980-90 दशक में कोरबा एरिया का मुख्य चिकित्सालय बांकी हुआ करता था और उसे 50 बेडेड हॉस्पिटल बनाया गया था, पंरतु कोरबा क्षेत्रीय प्रबंधन के सौतेला व्यवहार के चलते आज बांकी हॉस्पिटल एक डिस्पेंसरी में तब्दील हो गई है जो ठीक नहीं है। क्योंकि आज भी कोरबा क्षेत्र के 75 फीसदी कामगारों का इलाज वहीं किया जाता है, परंतु क्षेत्रीय प्रबंधन की साजिश का दंश बांकी हॉस्पिटल झेल रहा है।
मिश्रा ने बताया कि आज पूरे कोरबा शहर में लू चल रहा है। बांकी हॉस्पिटल में सिर्फ एक एसी है वो भी सिर्फ मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कमरे में। बाकी तमाम कमरों में मरीज गर्मी के चलते परेशान हैं, परंतु क्षेत्रीय प्रबंधन को इससे कोई लेना देना नहीं है। इस संबंध में इकाई स्तर पर एटक संगठन के नुमाइंदों ने बांकी चिकित्सालय के चीफ मेडिकल ऑफिसर को अवगत कराया तब उन्होंने बताया कि मार्च महीने में ही कोरबा क्षेत्रीय मुख्यालय में एयर कंडीशन रिक्वायरमेंट प्रस्ताव संबंधित फाइल सक्षम अधिकारी को प्रस्तुत कर दिया गया है, परंतु जिम्मेदार सक्षम अधिकारी उस फाइल को इधर-उधर कर रहे है हम क्या करें लाचार हैं।
इस बाबत् दीपेश मिश्रा ने कहा कि बांकी चिकित्सालय के लिए जरूरी एसी इंडेंट फाइल को रोका जाना पूरी तरह अमानवीय ही नहीं बल्कि एक गंभीर बात है। और जो भी अधिकारी ये ओछी हरकत कर रहा है इसका जांच किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरबा एरिया के प्रबंधन को सिर्फ कोयला उत्पादन लक्ष्य कैसे पूरा हो उसी की चिंता है। इनको मजदूरों के हितों से कोई लेना देना नहीं है। उन्होंने अंत में क्षेत्रीय प्रबंधन को कहा कि हम भी चाहते हैं कि कोरबा क्षेत्र निर्धारित उत्पादन लक्ष्य को पूरा करे। हम इसमें सहयोग करेंगे। और उम्मीद करेंगे की क्षेत्रीय प्रबंधन व इकाई प्रबंधन मजदूरों के जो कल्याणकारी कार्य है उसे बेहिचक पूरा करे तथा बांकी चिकित्सालय में तत्काल एसी मुहैया किया जाए।

Spread the word