October 2, 2024

आरटीई में निर्धारित सीट से तीन से चार गुना अधिक आवेदन

0 आवेदनों के सत्यापन के बाद 20 मई से शुरू होगी लॉटरी
कोरबा।
आरटीई के तहत निजी स्कूलों में निर्धारित सीट से लगभग तीन से चार गुना अधिक ओवदन आए हैं, जबकि सीटों की संख्या 2128 है। लॉटरी में चयन से वंचित बच्चों को योजना से वंचित होना पड़ेगा और उन्हें निजी स्कूलों में दाखिलों के लिए सामान्य बच्चों की तरह ही उन्हें प्रवेश शुल्क, ट्यूशन शुल्क सहित अन्य शुल्क के भुगतान करने होंगे। इसके अलावा वैकल्पिक व्यवस्था के तहत सरकारी स्कूल में प्रवेश लेना होगा।
जिले में नि:शुल्क शिक्षा के अधिकार तहत किए गए पंजीकृत आवेदनों की सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अभिभावकों में अब लॉटरी का इंतजार है। लॉटरी में चयनित विद्यार्थियों के निजी स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जिले में शिक्षा का अधिकार के तहत निजी स्कूलों में नि:शुल्क शिक्षा को लेकर मारामारी मची हुई है। पहले चरण की प्रक्रिया में अभिभावकों ने 2128 सीटों के लिए 7398 विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए पंजीयन किया है। लगभग एक माह तक चले दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। बताया जा रहा है कि जिले में लगभग 298 निजी स्कूल संचालित हैं। शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अंतर्गत इन निजी स्कूलों में गरीब परिवार के बच्चों को बेहरत शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए योजना चलाई जा रही है। दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया के बाद अब अभिभावकों को लॉटरी का इंतजार है।
बताया जा रहा है कि लॉटरी की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से मुख्यालय से होगी। मुख्यालय से ही लॉटरी में चयनित विद्यार्थियों की सूची जारी होगी। लॉटरी की प्रक्रिया 20 मई से 30 मई तक चलेगी। इसके बाद चयनित बच्चों का दस्तावेज अभिभावकों को नोडल के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। साथ ही जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की सूची आई है। वहां दस्तावेज जमा करने के साथ ही प्रवेश की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जिला शिक्षा विभाग के अधिकारी ने बताया कि दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इस बार 7398 विद्यार्थियों के आवेदन आए हैं, लेकिन इसमें से पात्र और अपात्र की सूची तैयार नहीं हो पाई है। बताया जा रहा है कि अभिभावकों को उनके आवेदन पात्र हुए या अपात्र लॉटरी के समय ही आवेदनों की जानकारी मिलेगी।

Spread the word