July 4, 2024

मुआवजा प्रकरणों का नहीं हुआ निपटारा, फोरलेन निर्माण अधूरा

0 कई ग्रामीणों ने खाली नहीं किया है मकान
कोरबा।
चांपा-कोरबा फोरलेन निर्माण पूरा होने में अभी और समय लगेगा। मुआवजा प्रकरणों के निपटारा नहीं होने से कई ग्रामीणों ने मकान खाली नहीं किए। इससे कई जगह निर्माण अधूरा छूट गया है। रोजाना सैकड़ों वाहन चालक उबड़-खाबड़ रास्ते पर धूल फांकते चलने को मजबूर हैं। दिसंबर माह में अफसरों ने दावा किया था कि मार्च तक फोरलेन का निर्माण पूरा कर लेंगे पर हकीकत यह है मई माह तक 247 ग्रामीणों को मुआवजा तक नहीं मिल पाया है। इससे लोग घर छोड़ने को तैयार नहीं है।
चांपा-कोरबा नेशनल हाईवे की फोरलेन का निर्माण सड़क का काम लगभग 80 प्रतिशत पूरा हो पाया है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने चांपा से कोरबा 38.200 किलोमीटर लंबी फोरलेन सड़क बनाने का काम 2 साल पहले शुरू किया था, लेकिन जमीन अधिग्रहण में देरी से काम लगातार बाधित रहा। सड़क का ठेका 830 करोड़ रुपये में दिया गया है। अभी 80 प्रतिशत से अधिक काम पूरा कर लिया गया है, लेकिन मार्ग पर पड़ने वाले गांव कोथारी, मड़वारानी, बरपाली, सरगबुंदिया, पताढ़ी, पहंदा में काम धीमी गति से चल रहा है। सर्वे में गड़बड़ी के चलते भी ग्रामीणों को परेशान होना पड़ रहा है। बताया जाता है कि नए सर्वे के बाद 247 ग्रामीणों का मुआवजा अब तक नहीं मिला है। इसके बाद इस प्रकरण को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भेजा गया था। वहां से मंजूरी मिलने के बाद अधिसूचना भी जारी की है।
0 कहां कितने प्रकरण
कुरुडीह में 7 उरगा 22, पताढ़ी 7, पहंदा 10, सरगबुंदिया 14, बरपाली 25, पुरैना 50, खरहरी 36, कोथारी 48, फरसवानी 6, सराईपाली 1, पचपेड़ी 2, जमनीपाली 10, नवलपुर में 3 व बंजारी में 6 प्रकरण हैं।

Spread the word