July 4, 2024

मई का पहला पखवाड़ा बिना लू के गुजरा, 45 डिग्री तक नहीं पहुंचा तापमान

कोरबा। मई का पहला पखवाड़ा बिना लू के गुजर गया है। जिले में अब तक दिन का तापमान 45 डिग्री के करीब भी नहीं पहुंच पाया है। लू चलने के हालात तभी बनते हैं, जब तापमान 45 डिग्री से ऊपर या सामान्य से करीब पांच डिग्री ज्यादा हो।
मई के पहले सप्ताह में थोड़ी गर्मी पड़ी। उसके बाद लगातार बादल और बारिश से मौसम ठंडा बना हुआ था।,लेकिन पिछले दो दिन से गर्मी ने कहर ढाना शुरू कर दिया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री के ऊपर जा पहुंचा। इससे लोग तेज गर्मी से परेशान रहे, वहीं मौसम विभाग ने आने वाले दो दिन में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होने की अशंका जताई है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने नागरिकों को दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक जरूरी नहीं होने पर दोपहर में नहीं निकलने की सलाह दी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान तापमान में परिवर्तन होने की संभावना बनी हुई है। तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ेगा।
अप्रैल में गर्मी महसूस होनी शुरू होती है और मई में भीषण गर्मी झुलसाने लगती है। इस साल अप्रैल और मई दोनों ही महीने अपेक्षाकृत कम गर्म रहे हैं। शहर में इस साल तापमान 45 डिग्री तक नहीं पहुंचा है। ग्रामीण क्षेत्र में देर शाम के बाद गर्मी से राहत मिल रही है। बादलों के कारण वहां भी तापमान 37 से 40 डिग्री के बीच ही रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले पांच दिन में मौसम में खास परिवर्तन होने की संभावना नहीं है, लेकिन 22 से 25 मई तक बिलासपुर संभाग क्षेत्र में हल्की बारिश और अंधड़ चल सकती है।

Spread the word