July 2, 2024

दंडवत यात्रा कर गौ तस्करों पर कार्रवाई की मांग

कोरबा। गोवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए राज्य की सरकार के द्वारा जहां तमाम तरह की योजनाओं पर कार्य हो रहा है, वहीं गौ तस्करी में कुछ लोग दबंगई कर रहे हैं। 45 डिग्री तापमान में जब डामर और सीमेंट कांक्रीट वाली सड़क किसी तपती भट्ठी से कम नहीं तब गौ-वंश की तस्करी में संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी व कार्रवाई के लिए पुलिस-प्रशासन का ध्यान आकर्षण कराने कर नापते हुए दंडवत यात्रा करनी पड़ी है।
गोवंश की रक्षा के लिये गौ-सेवकों ने सड़क पर दंडवत यात्रा कर लेटते हुए आगे बढ़कर कटघोरा से कोरबा के बीच की दूरी तय करने का संकल्प लिया। गौ-तस्करी में सम्मिलित पिता-पुत्र के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की मांग हो रही है। गौ रक्षक उमेश बिसेन व मेघा चौहान का आरोप है कि कटघोरा क्षेत्र में पिता-पुत्र एवं अन्य साथियों के द्वारा गौ तस्करी का कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। मौके पर गौ रक्षकों ने रोका तो दबंगई दिखाकर इधर से उधर भाग गए, जिसकी शिकायत कटघोरा थाना में किया गया। कटघोरा थाना के द्वारा कोई भी कार्रवाई उनके विरुद्ध नहीं करने से मजबूरन दंडवत यात्रा निकालना पड़ा है।
उनका कहना है कि गायों की रक्षा हो, उन्हें तस्करी से बचाया जाए,आरोपियों को सजा दी जाए, उचित न्याय मिले इस हेतु कटघोरा से कोरबा तक दंडवत यात्रा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस दंडवत यात्रा के माध्यम से वे कोरबा एसपी कार्यालय एवं कलेक्टर कार्यालय तक जाएंगे। आगे कार्रवाई नहीं होने पर गृहमंत्री, मुख्यमंत्री तक आवेदन करेंगे।
मेघा चौहान निवासी ढोढ़ीपारा की रिपोर्ट पर कटघोरा थाना में धारा 34, 506 भादवि तथा पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 की धारा 11 (क) के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है। घटना दिनांक 23 अप्रैल को दोपहर करीब 1 बजे ग्राम बिंझपुर में नदी किनारे पिता पुत्र द्वारा नंदी सहित 150 गौ-वंश को मारते-पीटते क्रूरतापूर्वक तस्करी के इरादे से ले जाया जा रहा था। कथित तौर पर मवेशी व्यापार का लायसेंस है, जिसकी आड़ में गौ-वंश की खरीदी-बिक्री तस्करों के लिए वह करते आ रहे हैं।

Spread the word