July 2, 2024

जल्द शुरू होगी नए सबस्टेशन से सप्लाई, समस्या होगी दूर

कोरबा। शहर के सुनालिया पुल के पास पानी टंकी के बगल में नए सबस्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है। पावर ट्रांसफॉर्मर लगाने बेस तैयार कर लिया है। 15 दिनों के भीतर बिजली वितरण कंपनी का नए सबस्टेशन को चार्ज करने का है। पुराने सबस्टेशन पर लोड घटने पर शहर के पीएच रोड, पुरानी बस्ती कोरबा समेत आसपास क्षेत्र में बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार होगा।
बिजली वितरण कंपनी ने शहरी क्षेत्र में महाराणा प्रताप नगर, साडा कॉलोनी जमनीपाली, दादरखुर्द खरमोरा व पावर हाऊस रोड में सुनालिया पुल के पास सबस्टेशन निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने पर काम शुरू किया था। 730.85 लाख रुपये की लागत से चार स्थानों पर बिजली सबस्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें से मिनीमाता कॉलेज के पीछे एमपी नगर में और दादरखुर्द में निर्मित सबस्टेशन को चार्ज कर लिया गया है। पिछले साल 33/11 केवी बिजली उपकेंद्रों की मुख्यमंत्री अधोसंरचना विकास योजना से मंजूरी मिली थी। इसके बाद काम शुरू हुआ था। सुनालिया पुल के पास बन रहे नए सब स्टेशन में पावर ट्रांसफॉर्मर लगाने बेस तैयार कर लिया गया है। इसे 15 दिन के भीतर चार्ज करने की तैयारी है।
क्षेत्र में बिजली का इस्तेमाल बढ़ने से लोड ग्रोथ को ध्यान में रख बिजली वितरण कंपनी के प्लानिंग डिपार्टमेंट ने शहर के भीतर ही दो सबस्टेशन निर्माण की योजना बनाई थी। पिछले साल गर्मी के मौसम में पावरकट की अधिक समस्या के बाद वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक ने शहर प्रवास पर पहुंंचकर कोरबा सर्किल के अधिकारी-कर्मचारियों की बैठक लिया था। बिजली की लचर व्यवस्था में सुधार के लिए डीएसपीएम प्लांट परिसर के 132 केवी स्विच यार्ड में मेंटेनेंस का काम किया गया। साथ ही चार में से दो सबस्टेशन शहर के भीतर स्थापित करने की मंजूरी मिली। कुछ दिन दिन पहले ही पुरानी बस्ती कोरबा, धनुहारपारा व आसपास मोहल्ले के लोगों ने ट्रांसफॉर्मर जलने पर बिजली दफ्तर में धरने पर बैठ गए थे। नया सबस्टेशन चार्ज होने पर इन क्षेत्रों की बिजली आपूर्ति भी बेहतर होने की उम्मीद है।
डीएसपीएम पावर प्लांट परिसर स्थित 132 केवी पुराने स्विच यार्ड से ही सब स्टेशनों के माध्यम से शहर को बिजली सप्लाई की जाती है। स्विच यार्ड में मेजर फाल्ट आने पर शहर की बिजली आपूर्ति बहाल करने कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। हालांकि खरमोरा सब स्टेशन से शहर के बुधवारी सब स्टेशन तक नई बिजली लाइन खींचकर वैकल्पिक व्यवस्था रखने की है। मगर इसे मंजूरी मिलने का इंतजार है।

Spread the word