July 2, 2024

असली के नाम पर नकली सोना थमाकर सराफा व्यापारी से 6.95 लाख की धोखाधड़ी, अपराध दर्ज

कोरबा। असली के नाम पर नकली सोना थमाकर 6 लाख 95 हजार रुपये की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। दुकान संचालक ने इसकी रिपोर्ट थाने में दर्ज कराई है। मामला दर्री थाना क्षेत्र का है।
पुलिस के अनुसार प्रार्थी सुनील कुमार सोनी की वर्ष 2008 से मेन रोड जमनीपाली में बाबा श्याम ज्वेलर्स के नाम से सराफा दुकान है। सुनील दुकान में सोने के आभूषण बनाकर बेचने का काम करता है। प्रार्थी के मुताबिक नवंबर 2023 में गिर्राज नाम का व्यक्ति पहली बार उसकी दुकान में आया था। उसने छोटे और कम कीमत के सोने के जेवर बनवाए और चला गया। इसके बाद से लगातार मेरी दुकान में आने लगा और पुराने जेवर तोड़वाकर नए डिजाइन के आभूषण बनवाकर ले जाता था। उसके साथ एक महिला और दो लड़के भी होते थे जिसे गिर्राज अपनी बहू गायत्री, बेटा और भतीजा बताता था। इसी तरह गिर्राज 5 जनवरी 2024 को फिर से मेरे पास आया और 10-10 ग्राम के 15 लॉकेट दिखाएं। जिनका कुल वजन 150.800 ग्राम था। हर बार की तरह उसे लॉकेट को तोड़कर नए डिजाइन के आभूषण बनाने कहा।
गिर्राज उन लॉकेट को पहले भी उसे लाकर एक बार दिखा चुका था। जांच करने में सही सोना था, लेकिन उस समय लॉकेट को वापस ले गया था। ऐसे में 5 जनवरी को जब फिर से वैसे ही लॉकेट लेकर आया तो सोने की जांच नहीं की। लॉकेट के एवज में गिर्राज उससे 45 हजार रुपये का एक जेवर और 6 लाख 50 हजार रुपये नकद लेकर चला गया। जो पैसे उसने अपने एक मित्र से मांगकर गिर्राज को दिए। चार दिन बाद जब पुराने जेवर से नए जेवर बनाने का काम शुरू किया तो तब पता चला कि सारा सोना नकली है।
जेवर बदलने के दौरान गिर्राज ने अपना आधार कार्ड दिया था, जिसमें उसका मूल पता वार्ड नं. 13 नजदीक पोखर, नया कलोनी बैलारा, नदबई भरतपुर राजस्थान लिखा है। वहं खुद को गोपालपुर में रहकर कंबल आदि का व्यवसाय करने वाला बताता था। दुकान में उसके आने और लेन-देन की पूरी घटना सीसीटीवी फुटेज में कैद है। मामले में दर्री पुलिस ने आरोपी गिर्राज नायक, रामेश्वर नायक, विक्रम और गायत्री समेत कुल 4 लोगों के खिलाफ भादवि की धारा 420, 34 के तहत केस दर्ज किया है।

Spread the word