July 2, 2024

खनिज विभाग की कुदुरमाल रेत घाट में दबिश, दो जेसीबी जब्त

कोरबा। शहर से सटे कुदुरमाल रेत घाट से खनिज विभाग की टीम ने दो जेसीबी को जब्त किया है। रेत खनन में लगे जेसीबी पकड़ने के बाद रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया है।
बता दें कि शहर में सटे कुदुरमाल रेत घाट के भीतर चार जेसीबी से रेत खनन की सूचना खनिज विभाग को मिली थी। सूचना के आधार पर खनिज विभाग की टीम ने रेत घाट में छापेमार कार्रवाई करते हुए दो जेसीबी को जब्त किया है। सूत्र बताते है कि रेत तस्कर घाट में दबंगई करते हुए मशीन से उत्खन कर रहे हैं। वैसे रेत खनन के लिए शासन का स्पष्ट निर्देश है कि मैनुअल तरीके से रेत खनन किया जाएगा मगर दबंगों की मेहरबानी से रेत खनन का काम बड़े-बड़े जेसीबी मशीन से किया जा रहा है जिससे कम समय पर अधिक रेत का उत्खनन किया जा सके।
मैनुअल पद्धति से रेत खनन करने पर मुश्किल से दिन भर में मशीन द्वारा की जाने वाली खनन की औसतन 10 फीसदी खनन हो सकेगा, इसलिए माफियाओं द्वारा अधिकारियों को खुश कर जेसीबी से रेत खनन बिना किसी अनुमति के की जा रही है। जानकारों की माने तो पर्यावरण का स्पष्ट निर्देश है कि रेत खनन किसी भी सूरत में मैनुअल तरीके से होगी पर नियमों को ताक में रखकर अधिकारियों की मेहरबानी से मशीन से रेत खनन की जा रही है।

Spread the word