September 17, 2024

भाइयों को राखी बांधने बहनों को करना होगा इंतजार

0 रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया


कोरबा। भाई बहन के प्यार का सबसे बड़ा त्योहार रक्षा बंधन आने वाला है। यह पर्व श्रावण माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है। इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त सोमवार को मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाई की रक्षा के लिए उसकी कलाई पर रक्षा सूत्र बांधेंगी। तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र की कामना करेंगी। बदले में भाई अपनी बहन को आजीवन रक्षा का वचन देंगे।
 भाई को राखी बांधने की यह परंपरा सदियों से चली आ रही है, हालांकि इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर भद्रा का साया लगने वाला है। कहते हैं कि भद्राकाल में भाई को राखी नहीं बांधनी चाहिए। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, शूर्पणखा ने रावण को भद्रा काल में ही राखी बांधी थी और रावण का पूरा साम्राज्य उजड़ गया था
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि रक्षाबंधन का पर्व इस बार सोमवार, 19 अगस्त के दिन पड़ रहा है, लेकिन श्रावण शुक्ल चतुर्दशी 18 अगस्त 2024 को रात 2 बजकर 21 मिनट से ही भद्रा शुरू हो जाएगी। इसका समापन श्रावण शुक्ल पूर्णिमा सोमवार, 19 अगस्त 2024 को दोपहर में 1 बजकर 24 मिनट पर होगा। इसके बाद ही रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त शुरू होगा। बहनें भद्रा के बाद ही भाई की कलाई पर राखी बांधें। रक्षाबंधन पर भद्रा का साया रहेगा। भद्रा का वास पाताल लोक में होने की वजह से बहुत अशुभ नहीं माना जाएगा। भद्रा जब पाताल या फिर स्वर्ग लोक में वास करती है तो इसका धरती वासियों पर खास प्रभाव नहीं होता है। फिर भी कुछ घंटे राखी बांधने से बचें। भद्रा काल समाप्त हो जाने के बाद ही भाई की कलाई पर राखी बांधें। उन्होंने बताया कि इस वर्ष रक्षाबंधन पर कई शुभ संयोग बनने वाले हैं। इस बार रक्षाबंधन पर सौभाग्य योग, रवि योग, शोभन योग के संगम के साथ ही सिद्धि योग भी निर्मित हो रहा है। सोमवार का दिन होने की वजह से यह संयोग अत्यंत शुभ है। रक्षाबंधन में भद्राकाल की बाधा 19 अगस्त को दोपहर 01:24 तक रहेगी। इसके बाद बहनें शुभ मुहूर्त में भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं।

Spread the word