September 19, 2024

कोरबा: सरपंच और सचिव पर लगा 7 लाख रुपयों के गबन का आरोप, जांच की मांग

कोरबा 14 सितम्बर। ग्राम पंचायत करुमौहा के पंचों ने कोरबा के अनुविभागीय अधिकारी को 14 वां वित्त एवं मूलभूत योजना की राशि का सरपंच व सचिव की मिलीभगत से किए गए गबन की जांच के लिए ज्ञापन सौंपा है।

ज्ञापन में बताया है कि ग्राम पंचायत करुमौहा में 2020- 21 के लिए शासन से प्राप्त 14 वां वित्त की राशि 5 लाख 13 हजार रुपए एवं मूलभूत की राशि 2 लाख 20 हजार रुपए कुल 7 लाख 33 हजार रुपए वर्तमान सरपंच ग्राम पंचायत करुमौहा चंद्रशेखर मंझवार पिता रामप्रसाद मंझवार द्वारा बिना ग्राम पंचायत की बैठक किए आहरण कर लिया गया है। साथ ही 14 वां वित्त की राशि अपने चहेतों के नाम से ऑनलाइन ट्रांसफर करा दिया गया है। इनमें एजेंसी ऋषि कुमार बिजनेर के नाम 3 लाख 50 हजार व 65 हजार रुपये 8 जून व 9 जुलाई को तथा अंतूलाल रात्रे व गंगाराम रात्रे के नाम 49-49 हजार रुपये 9 जुलाई को ट्रांसफर किया गया है। शासन के निर्देशानुसार प्रमाणित एजेंसी (वेंडर) जिनका टिन नंबर, जीएसटी नंबर है, उस एजेंसी के नाम से सामग्री के एवज में राशि ट्रांसफर किया जाना था एवं कार्य पूर्ण कराया जाना था, लेकिन ग्राम पंचायत करुमौहा में कोई भी कार्य नहीं कराया गया है, न ही किसी प्रकार का कोई प्रस्ताव पारित किया गया है। सरपंच- सचिव की मिली भगत से राशि गबन कर लिया गया है। कोई भी एजेंसी प्रमाणित नहीं है और न ही ग्राम पंचायत करुमौहा में कहीं पर कोई कार्य किया गया है। इस संबंध में ग्राम पंचायत के उप सरपंच एवं पंचों को कोई जानकारी नहीं है और कोई प्रस्ताव पारित नहीं किया गया है।

उप सरपंच सहित पंच रुखमणी, टिकैतराम, सुंदर सिंह और धरम सिंह ने अनुविभागीय अधिकारी से जांच कराकर सरपंच और सचिव को निलंबित करने व एजेंसियों से राशि वसूलने की मांग की है।

Spread the word