September 22, 2024

राशिफल 20 सितंबर : इन राशि वालों को हो सकती है स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, रखना होगा खास ख्याल, जाने आज का राशिफल

पंचांग के अनुसार आज चतुर्थी की तिथि है. अधिक मास का आज तीसरा दिन है. आज चंद्रमा तुला राशि और सूर्य कन्या राशि में गोचर कर रहा है. मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या समेत सभी राशियों का जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन मनोबल को कमजोर न होने दें, वर्तमान समय में लक्ष्यों पर फोकस बनाए रखने में ही समझदारी है. कर्ज का लेन-देन सावधानी पूर्वक करें. ऑफिस में मल्टीपल टास्क करने पड़ेंगे, लेकिन परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. नई नौकरी की तलाश कर रहें लोगों को जॉब मिल सकती है. कपड़े के व्यापारियों को व्यापार में अपडेट करने के लिए अतिरिक्त धन निवेश करना पड़ेगा. स्वास्थ्य की बात करें तो आज महामारी के प्रकोप से सचेत रहें, अन्यथा आप रोगों की चपेट में आ जाएंगे. घर के कार्यों को लेकर भी भागा दौड़ी करनी पड़ेगी, इसलिए सदस्यों के साथ ताल-मेल बना कर चलें.

वृष- आज के दिन कार्य सरलता पूर्वक होते नजर आएंगे, ऑफिशियल कार्य की बात करें तो किसी प्रोजेक्ट पर कार्य करने वालों को सफलता हाथ लगेगी, तो वहीं दूसरी ओर बॉस भी आपकी बातों को गंभीरता से सुनेंगे. प्रोडेक्ट मेन्यूफैक्चरिंग से संबंधित व्यापार करने वालों को, अपने ब्रांड की मार्केटिंग पर ध्यान देने से सफलता अवश्य मिलेगी. साथ ही विदेशी कंपनियों से भी व्यापारिक सम्बन्ध जुड़ते हुए नजर आ रहें हैं. युवा वर्ग को आर्थिक दृष्टि कोण से मजबूत रहना होगा. हेल्थ में इंफेक्शन को लेकर परेशान हो सकते हैं. परिवार के सदस्यों पर क्रोधित और नाराज न हो, खामखा ही बात का बतंगड़ बन जाएगा.

मिथुन- आज के दिन की शुरुआत अच्छी रहने वाली है, आपका छोटा सा प्रयास बिगड़ते कार्यों को बना देगा. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कार्यों को पूर्ण करने में आनाकानी नहीं करनी चाहिए, जूनियर की भी सहायता करनी पड़ सकती है. अनाज व जनरल स्टोर से जुड़े व्यापरिययों को मुनाफा मिलने की पूर्ण संभावना बन रही है. व्यापार में प्रगति और विस्तार होगा तो वहीं पुरानी समस्याओं का रास्ता खोज पाने में सफल रहेंगे. युवा वर्ग करियर को लेकर नए मार्ग खोजें. नशा करने वाले सचेत हो जाएं, लगातार इसका सेवन आपको बड़ी मुश्किलों में डालेगा. अविवाहितों के विवाह की बात अब जोर पकड़ सकती है.

कर्क- आज के दिन अपनी प्रतिभाओं को बाहर निकालना होगा, कार्य के चलते यदि खुद को समय नहीं दे पाते हैं तो अब अपने शौक को भी महत्व दें. तो वहीं दूसरी ओर दिमाग भी तेजी से कार्य करेगा. आजीविका के क्षेत्र से जुड़े लोगों को एक ही कार्य दोबारा करना पड़ सकता है, कार्य न बनने की स्थिति में किसी से विवाद न करें. व्यापारिक मामलों में दिन बहुत ही अच्छा रहने वाला है, मान-सम्मान बढ़ेगा व नये बिजनेस को लेकर अच्छे ऑफर व सहयोगी आपके साथ जुड़ सकते हैं. शारीरिक रूप से भी मजबूत हों इसके लिए प्रॉपर डाइट लें. पारिवारिक रूप से स्थितियाँ सामान्य हैं.

सिंह- आज के दिन जहां एक ओर सुख-सुविधा का ग्राफ बढ़ेगा, तो वहीं दूसरी ओर बड़े निवेशों के लिए भी समय उपयुक्त चल रहा है. ऑफिशिय स्थितियों की बात करें तो पूरा सप्ताह अच्छा प्रदर्शन नौकरी में स्थिति को मजबूत करेगा. प्रोमोशन से संबंधित शुभ सूचना मिलने की संभावना है. बिजनेस से जुड़े मामलों में हो सकता है आज अधिक भागा-दौड़ी करनी पड़ जाएं. साथ ही बड़े व्यापारी आवश्यक पेपर्स को संभाल कर रखें. युवा वर्ग भावनाओं पर नियंत्रण रखें और ग़लतियों को पुनः दोहराने से बचे. नसों में भी खिंचाव और दर्द जैसी परेशानी हो सकती है. पुराने मित्रों और अपने से मुलाकात आपको प्रसन्न रखेगी.

कन्या- आज के दिन सर्वप्रथम स्वास्थ्य संबंधित विषयों को लेकर सचेत रहना है, वैश्विक महामारी के प्रति अलर्ट रहते हुए नियमों का पालन करें. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को अनुशासन का पालन करना चाहिए. ऑफिशियल कार्य आज भी करना पड़ जाए तो उच्चाधिकारियों व सहकर्मियों के साथ सौम्य व्यवहार रखें. व्यापारियों की कोई बड़ी डील पक्की हो सकती है, निवेशों की प्लानिंग के लिए समय उपयुक्त है. युवा वर्ग शौक और स्किल्स को बढ़ाने का प्रयास करें. कोई कोर्स आदि करने चाहते हैं, तो उसकी प्लानिंग कर लें. हाई बी.पी की समस्या बढ़ेगी, ठंडी चीजों का सेवन न करें. माता-पिता के साथ सम्बन्ध मधुर रखें.

तुला- आज के दिन परिवार व समाजिक रुप से छवि मजबूत होगी. जो लोग समाजिक कार्यों में रुचि रखते हैं, वह आज सजग रहें कई लोगों की मदद करनी पड़ सकती है. कार्य समय से पूरे होने से बॉस प्रसन्न रहेंगे. स्थानान्तरण के साथ प्रोमोशन मिलने की भी संभावना है. फैशन व कपड़ों से संबंधित व्यापार करने वालों को लाभ हाथ लगेगा. युवाओं को नौकरी के मामले में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. गैस्टिक की समस्या को लेकर परेशान हो सकते हैं. जो लोग पहले से पहले बीमार चल रहें हैं, उनको सचेत रहना चाहिए. जीवनसाथी की भावनाओं को महत्व दें उनके साथ समय व्यातीत करें.

वृश्चिक- आज के दिन ऊर्जावान रहते हुए, महत्वपूर्ण कामों में फोकस करें. कार्य में रुकावट मन को विचलित कर सकता है लेकिन धैर्य रखेंगे तो दिन के अन्त तक कार्य सफल होते जाएंगे. ऑफिस में उच्च पद के साथ-साथ नयी ज़िम्मेदारियां भी मिलेगी, इसके लिए तैयार रहें. उच्चाधिकारियों के साथ कोई भी ऐसा बिहेवियर न करें जिससे वह नाराज हो जाए. व्यापारी वर्ग नये माल की ख़रीददारी पर ध्यान दें, इससे अच्छा मुनाफा मिलेगा. स्वास्थ्य को देखते हुए भारी सामान उठाते समय अलर्ट रहें, नसों में खिचांव एवं कमर में दर्द होने की आशंका है. घर की साज-सज्जा से संबंधित सामान ले सकते हैं.

धनु- आज के दिन प्लानिंग ही बेहतर परिणाम तक ले जाएंगी, कीमती वस्तु खरीददना चाहते हैं तो जल्दबाजी न करें, ग्रहों की स्थितियाँ आर्थिक नुकसान कराने वाली चल रही है. ऑफिशियल कार्यों को लेकर एक्टिव रहें, तो वहीं दूसरी ओर यह भी ध्यान दें कि जो लोग बीमार हैं उनको स्वास्थ्य में लापरवाही नहीं करनी चाहिए. बड़े व्यापारियों को कर्मचारियों के प्रति अच्छा व्यवहार रखना होगा, उनको यदि किसी चीज की आवश्यकता हो तो अवश्य मदद करें. हेल्थ को लेकर आज बैठने के तरीके पर ध्यान रखें, कोई नुकीली चीज चुभ सकती है. परिवार में यदि किसी का स्वास्थ्य खराब चल रहा है तो उनका ख्याल रखें.

मकर- आज के दिन दिनचर्या को संतुलित रखते हुए काम के साथ-साथ आराम को भी महत्व दें. जॉब से संबंधित दिक्कतें सुलझती हुई नजर आ रही है. ऑफिशियल यात्रा के लिए तैयार रहना होगा. यदि कार्य के सिलसिले में यात्रा करनी पड़े तो प्रसन्नता के साथ सफलता का पताका लहराएं. जिन व्यापारियों के सरकार से संबंधित कार्य अभी तक पेंडिंग हैं, उनको अब इसे पूरा करने की प्लानिंग कर लेनी चाहिए. फेफड़ों से संबंधित रोगों के प्रति अलर्ट रहें, तो वहीं दूसरी ओर ठंडी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए. घर से संबंधित कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे अपमान जनक स्थिति का सामना करना पड़े.

कुंभ- आज के दिन आजीविका के क्षेत्र पर विशेष ध्यान रखना होगा. अब वह नौकरी हो या फिर व्यापार. नई नौकरी के लिए यदि आपने कहीं आवेदन दे रखा है तो वहां से ऑफर लेटर मिलने की संभावनाएं बन सकती है. कारोबार में किसी प्रकार के निवेश से संबंधित प्लानिंग आपको स्टार्ट कर देनी चाहिए, खुदरा व्यापारियों के लिए दिन उपयुक्त रहेगा. हेल्थ की बात करें रुप सज्जा से संबंधित कोई ट्रीटमेंट कराना चाहते हैं तो कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम जिनका कमजोर है उन्हें अपने खान-पान को लेकर सजग रहना होगा. परिवार में आपका पिता व संतान तीनों को मिलकर समय व्यतीत करना चाहिए.

मीन- आज के दिन पर्यावरण से जुड़ना होगा, इसके लिए घर पर गार्डनिंग करें, यदि संभव हो तो घर के आस-पास भी पेड़-पौधे लगाएँ या लगवाएं. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान देना चाहिए. रियल स्टेट से जुड़े कारोबारियों को नये प्रोजेक्ट पर कार्य करने का ऑफर मिल सकता है यह भी हो सकता है, की पुराना कोई पेंडिंग प्रोजेक्ट आपके हाथ लगे. युवा वर्ग कुछ क्रिएटिव कार्य भी फोकस करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से डीहाईड्रेशन की शिकायत हो सकती है, जंक फूड व ऑयली फूड के सेवन से बचे. घर की कीमती वस्तु खरीदने के लिए दिन उपयुक्त रहने वाला है.

Spread the word