October 5, 2024

बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान.. तीन चरणों में होंगें चुनाव.. 10 नवंबर को नतीजों का एलान

नई दिल्ली : कोरोना काल में अब तक का सबसे बड़ा चुनाव होने जा रहा है. बिहार विधानसभा के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा कर दी है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव तारीखों का ऐलान किया.

बिहार में तीन चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण में 16 जिलों के 71 सीट, दूसरे में 17 जिलों के 94 सीट और तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 सीटों पर मतदान होगा. पहले चरण के लिए 1 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा. दूसरे चरण में 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा. वहीं 10 नवंबर को नतीजे आ जाएंगे.

क्यो होगी गाइडलाइन

कोरोना को देखते हुए इस बार कई गाइडलाइन भी जारी किए गए हैं. मतदान का वक्त 1 घंटे बढ़ाया गया है. सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. आखिरी घंटे में कोरोना पीड़ित भी वोट डाल सकेंगे. एक बूथ पर1 हजार से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे.

नामांकन ऑनलाइन भर सकेंगे. नामांकन में दो से ज्यादा वाहन नहीं होंगे. 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं कर पाएंगे. 6 लाख पीपीई किट और 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा.

इस बार नए सुरक्षा मानकों के तहत चुनाव हो रहे हैं. पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है. 1 बूथ पर 1 हजार मतदाता ही होंगे. बिहार में कुल 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं जिसमें 3 करोड़ 39 लाख महिला वोटर हैं. जबकि 3 करोड़ 79 लाख पुरूष वोटर हैं. मतदान में 1.89 लाख बैलेट युनिट ईवीएम होंगे.

Spread the word