October 6, 2024

पारा-मोहल्ला मोबाइल मेडिकल यूनिट के लिए सी एस मण्डल ने की 55 करोड़ रुपयों की अनुशंसा

रायपुर 26 सितम्बर। प्रदेश के पारा-मोहल्ला में जल्द ही 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट की शुरुआत की जाएगी। इस योजना के लिए मुख्य सचिव आर पी मंडल ने 55 करोड़ रूपए की अनुसंशा की हैं।

दरअसल, छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल का सपना हैं कि राज्य के प्रत्येक नागरिक को अच्छे से अच्छा इलाज मुफ्त मिले। साथ ही बाह्य मरीजों को दवा एवं जांच की सुविधाएं मुफ्त में देने के लिए हर शहरी स्लम परिवार के सदस्य को उनके मोहल्ले के आसपास ही OPD, स्वास्थ सुविधाएं उपलब्ध हो। इसकी बजट चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने 2020-21 वित्तीय वर्ष से मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का क्रियान्वयन नगरीय प्रशासन एवं विकास के माध्यम से किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इस योजना के प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ के समस्त 14 नगर पालिक निगमों के स्लम क्षेत्रों में 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से यह सुविधा प्रदान किए जाने की कार्य योजना तैयार की गई है। योजना का क्रियान्वयन निगम क्षेत्र के बृहत जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित अरबन पब्लिक सर्विस सोसायटी के माध्यम से किया जा रहा है। सभी निगम हेतु 9 अरबन पब्लिक सर्विस सोसायटियों द्वारा एमएमयू संचालन हेतु आरएफपी प्रक्रियाधीन है।

एमएमयू में MBBS डॉक्टर द्वारा निःशुल्क सलाह, आन साइट फ्री पैथोलाजी (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तरीय ) जांच, मुफ्त दवाई , विशेष इलाज हेतु शासकीय अस्पताल में रेफरल आधारित फ्री एम्बुलेंस/ फ्री रेडियोलाजी आदि सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक निगम में कैंप प्लान बनाकर इस योजना का संचालन किया जाएगा ।

Spread the word