October 6, 2024

छत्तीसगढ़ की मरवाही सीट पर उपचुनाव, 3 नवंबर को वोटिंग…10 नवम्बर को नतीजा

नई दिल्ली 29 सितम्बर। चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़ की रिक्त मरवाही सीट पर उपचुनाव की तारीख का एलान कर दिया है। यहां मरवाही सीट पर 3 नवंबर को वोटिंग होगी और 10 नवम्बर को नतीजा घोषित किया जाएगा। यह सीट जे सी सी जे के संस्थापक अजित जोगी ने निधन से रिक्त हुई है।

आज यहां चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर समेत कई प्रदेशों की 56 विधान सभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उप चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को गिनती की जाएगी. हालांकि, चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा.

जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें हैं. आयोग ने कहा है कि इन राज्यों से ऐसे इनपुट मिले थे जिसमें चुनाव कराए जाने में मुश्किलों का सामना किए जाने की बात कही गई. असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव/ मुख्य चुनाव अधिकारी ने निर्वाचन आोयग को इनपुट भेजे थे. असम, केरल, तमिलनाडु और बंगाल में विधान सभा का कार्यकाल क्रमश: 31. 05. 2021, 24. 05. 2021 और 30. 05. 2021 तक है. चुनाव आयोग ने कहा कि इन राज्यों से मिले इनपुट के आधार पर 7 सीटों पर चुनाव नहीं कराने का निर्णय लिया गया है. इन राज्यों से बाद में बात करने के बाद चुनाव के बारे में निर्वाचन आयोग फैसला करेगा.

Spread the word