September 21, 2024

अमेरिका, रूस और चीन के राष्ट्रपतियों के विमान को टक्कर देता मोदी का नया विमान दिल्ली पहुंचा

नई दिल्ली 2 अक्टूबर। भारतीय प्रधानमंत्री भी दुनिया के शक्तिशाली राष्ट्राध्यक्ष की तर्ज पर देखे जा रहे है। लिहाजा प्रधानमंत्री मोदी की अंतरराष्ट्रीय छवि और प्रभाव को देखते हुए सरकार ने उनके लिए एक विशेष विमान का प्रबंध किया है। अत्याधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा प्रणाली से लैस इस तरह के विमान का उपयोग अमेरिका, रूस और चीन के राष्ट्राध्यक्ष करते है। लेकिन अब इतनी खूबियों वाला विमान भारत सरकार के बेड़े में शामिल हो गया है। देश के अति विशिष्ट लोगों के लिए तैयार किया गया एअर इंडिया वन विमान दिल्ली में लैंड कर गया है। बताया जाता है कि एअर इंडिया वन विमान का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद समेत देश के अन्य गणमान्य नेता भी करेंगे।

कई तकनिकी और संचार सेवा की जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया एअर इंडिया वन विमान अमेरिका से दिल्ली पहुंचा है। यह वीवीआईपी विमान बी-777 बोइंग बी-747 जंबो विमान की जगह लेगा। विमान का आंतरिक डिजाइन बहुत ही आकर्षक है, जिसे हाल ही में बोइंग द्वारा संशोधित किया गया था। एअर इंडिया वन एडवांस और सुरक्षित संचार प्रणाली सुविधाओं से लैस है। उड़ान के दौरान यह विमान हैक या टेप हुए बिना ऑडियो और वीडियो कम्युनिकेशन का इस्तेमाल कर सकता है | यह सुरक्षा प्रणाली से भी लैस है। किसी भी हवाई हमले से बचने की सुविधा इसे प्राप्त है। इसमें अत्याधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगा है , जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेशर और सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट कहा जाता है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए नए वीआईपी विमान का दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूरे सम्मान के साथ स्वागत किया गया। बताया जाता है कि इस खास विमान को मार्च माह में भारत पहुंचना था लेकिन कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका से इसकी डिलीवरी में देरी हो गई।

Spread the word