October 6, 2024

नववर्ष के पहले दिन मां सर्वमंगला के दर्शन के लिए लगी कतार

0 मंदिर में सुबह छह बजे से मत्था टेकने भक्तों की लगी लंबी लाइन
कोरबा।
नए साल का पहला सवेरा, माता रानी के दरबार में मत्था टेककर लोगों ने दिन की शुरुआत की। सर्वमंगला मंदिर में सुबह छह बजे से देरशाम तक दर्शन करने वाले भक्तों की लंबी कतार लगी रही। इधर पिकनिक स्पॉट भी गुलजार रहे। रेस्टोरेंट के साथ गार्डन में भी चहल-पहल रही।
सोमवार को सुबह से ही लोगों की भीड़ शहर के मंदिरों में उमड़नी शुरू हो गयी थी, जहां लोगों ने मंदिरों में मत्था टेककर दिन की शुरुआत की। खासकर शहर के प्रसिद्ध देवी मंदिर सर्वमंगला मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ तड़के से जुटी रही। मंदिर के बाहर तक लंबी कतार लगी रही। नूतन वर्ष के पहले दिन भगवान की पूजा अर्चना करने से पूरे साल भगवान का आशीर्वाद बना रहता है। नये वर्ष में लोग अपने-अपने तरीके से इसकी शुरुआत की। शहर के अन्य देवी मंदिरों व देवालयों में इसी प्रकार भीड़ उमड़ी रही। भवानी मंदिर दर्री, मड़वारानी मंदिर, एसईसीएल काली मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, गायत्री मंदिर सहित उपनगरीय क्षेत्रों के देवी मंदिरों में भी लोगों ने माथा टेककर दिन की शुरुआत की। इसके चलते सोमवार की सुबह से ही मंदिर परिसरों में लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गयी थी। दोपहर तक मंदिरों में माथा टेकने वालों का तांता लगा रहा।

0 पिकनिक स्पॉट में रही रौनक
नये साल की खुमारी रविवार को पूरे दिन भी देखने को मिली। लोगों ने अपने-अपने तरीके से दिन की शुरुआत की। रविवार होने के कारण अधिकांश लोगों ने परिवार के साथ सैर-सपाटा मनाकर इस दिन को यादगार बनाया। इसके कारण जिले के पिकनिक स्पॉटों में सैलानियों से रौनक बनी रही। पार्क बगीचों में भी लोगों ने अपने दोस्तों व साथियों के साथ पल बिताये। नये साल को लेकर शहर के पिकनिक स्पॉट सुबह से ही लोगों की चहल-पहल से भरे रहे। जिले के पिकनिक स्पॉट झोराघाट, देवपहरी, खुटाघाट, मड़वारानी, रजगामार, कॉफी प्वाइंट, सतरेंगा, बुका सहित अन्य स्थलों पर पहुंचकर लोगों ने पिकनिक मनाया। वहीं कई ऐसे लोग भी देखने को मिले जिन्होंने नये साल की शुरुआत फिल्म देखकर की। होटलों में खाना खाने वालों की तादात भी काफी अधिक रही। जिले में आज जश्न का माहौल रहा। लोग नये-नये तरीके से नये साल को यादगार बनाने में जुटे रहे।
0 भारी वाहनों पर रही रोक
नए साल के पहले दिन 1 जनवरी को सर्वमंगला मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ रहती है। इसे देखते हुए कटघोरा एसडीएम ने आदेश जारी कर सर्वमंगला मार्ग पर भारी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने कहा है। मंदिर के प्रबंधक ने इस संबंध में प्रशासन को पत्र लिखा था। बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचते हैं। नहर मार्ग से ही कोयला परिवहन होता है। इससे श्रद्धालुओं को परेशानी हो सकती है, जिसे देखते हुए भारी वाहनों पर रोक रही।

Spread the word