October 5, 2024

उत्तरप्रदेश में भाजपा ने राज्यसभा की 8 सीटों पर मारी बाजी, बसपा और सपा को 1-1 पर मिली जीत

लखनऊ 3 नवम्बर। राज्‍यसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. उत्‍तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी  के आठ, तो समाजवादी पार्टी  और बसपा का एक-एक उम्‍मीदवार निर्विरोध राज्यसभा गया है. भाजपा की तरफ से केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह, पूर्व डीजीपी ब्रिज लाल, नीरज शेखर, हरिद्वार दूबे, गीता शाक्य, बी एल वर्मा और सीमा द्विवेदी को राज्‍यसभा जाने का मौका मिला है. जबकि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव और बसपा  प्रत्याशी रामजी गौतम निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुने गए हैं.

आपको बात दें कि समाजवादी पार्टी ने संख्याबल को ध्यान में रखते हुए अपने वरिष्ठ नेता प्रोफेसर रामगोपाल यादव को उम्मीदवार बनाया है और एक निर्दलीय प्रत्याशी प्रकाश बजाज को समर्थन दिया है. हालांकि पीएम नरेंद्र मोदी  के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के रहने वाले बजाज का पर्चा खारिज हो गया था.

निर्विरोध निर्वाचित घोषित हुए सदस्‍यों को सहायक निर्वाचन अधिकारी मोहम्‍मद मुशाहिद सईद ने उनके प्रमाण पत्र सौंपे. भाजपा से निर्वाचित सदस्‍य बृजलाल ने बताया कि उन सभी का कार्यकाल 25 नवंबर 2020 से 24 नवंबर 2026 तक रहेगा. आपको बता दें कि दस सीटों के लिए कुल 11 उम्‍मीदवारों ने नामांकन किया था. जबकि निर्दलीय उम्‍मीदवार प्रकाश बजाज ने समाजवादी पार्टी के समर्थन से नामांकन पत्र दाखिल किया था लेकिन तकनीकी त्रुटि की वजह‍ से उनका नामांकन निरस्‍त हो गया.

राज्‍यसभा में उत्‍तर प्रदेश कोटे से 31 सीटें हैं. इनमें अब सर्वाधिक 22 सीटें भारतीय जनता पार्टी की हो जाएंगी. जबकि समाजवादी पार्टी के पास पांच और बसपा के खाते में तीन सीटें रहेंगी. कांग्रेस के पास अब उत्‍तर प्रदेश से राज्‍यसभा की सिर्फ एक सीट रह जाएगी.

Spread the word