October 5, 2024

रोज पीयें ये जूस- बने रहें सुंदर और तन्दरुस्त

नईदिल्ली 21 नवम्बर। ऐलोवेरा जूस का नियमित सेवन पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकता है. यह बदहज़मी, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है

एलोवेरा जूस हमारे शरीर के लिए ज़रूरी विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह हमारी पूरी सेहत के लिए अच्छा है. प्रोटीन, विटामिन समेत एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो आपके शरीर को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है. 

एलोवेरा जूस का इस्तेमाल हार्मोनल समस्याओं के लिए उपयोग होने वाले कई हर्बल टॉनिक में किया जाता है. यह कई तरह से आपके लिए फायदेमंद हैं. लेकिन बिना डॉक्टरी सलाह के हार्मोनल समस्याओं के लिए इसका उपयोग न करें.

यह तो आपने खूब सुना होगा कि एलोवेरा कोमल और बेदाग त्वचा व बालों को मजबूत करने में मददगार है. सर्दियों में त्वचा की देखभाल के घरेलू नुस्खों में एलोवेरा जेल को खूब इस्तेमाल किया जाता है.

ऐलोवेरा का जूस पीने से चेहरे पर चमक आती है और बाल भी मजबूत होते हैं. यह कील, मुहांसे और स्किन से संबंधित बीमारियां अक्सर पेट की बीमारियों से संबंध रखती हैं. ऐलोवेरा का जूस इन सारी परेशानियों को दूर कर चेहरे पर चमक लाता है.

एलोवेरा जूस पीने का सही समय सुबह-सुबह खाली पेट माना जाता है. रोजाना सुबह 20 मिलीलीटर ऐलोवेरा जूस लेने की सलाह दी जाती है. आप इसे एक गिलास पानी में मिलाकर ले सकते हैं. ऐलोवेरा का जूस पीने में थोड़ा कड़वा हो सकता है. बाज़ार में इसके कई फ्लेवर आसानी से मिल जाते हैं आप उनमें से किसी को चुन सकते हैं.

एलोवेरा जूस अगर आप पीते हैं तो यह आपके लीवर की सेहत के लिए अच्छा है. लीवर की सेहत अच्छी होने का संबंध एनीमिया की स्थि‍ति में सुधार से लगाया जा सकता है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल लीवर और एनीमिया से जुड़ी समस्याओं के निदान में किया जाता है

दरअसल दमकती त्वचा कैसे पाएं, बालों का झड़ना कैसे रोकें, कब्ज को तुरंत दूर करने के उपाय क्या हैं, इम्यूनिटी को कैसे बूस्ट करें. सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें, तेजी से वजन कम कैसे करें… अगर इन सभी सवालों का जवाब हमें बस एक शब्द में देने के लिए कहा जाएगा तो हमारा जवाब होगा एलोवेरा.

Spread the word