July 7, 2024

VIDEO : देखिए छत्तीसगढ़ के केबिनेट मंत्री का ठुमका, अस्मत और जान गंवा रहे आदिवासी, ठुमके लगा रहे कांग्रेसी

कोरबा 8 फरवरी। आदिवासी बाहुल्य कोरबा जिले के आदिवासी अपनी अस्मत और जान गंवा रहे हैं और दूसरी ओर प्रदेश की कांग्रेस सरकार के सिपहसालार पिकनिक मनाते हुए ठुमके लगा रहे हैं। यहां सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो के बाद कांग्रेस और उसके सिपहसालारों की जमकर किरकिरी हो रही है। प्रमुख विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने भी इसे मुद्दा बना लिया है।

दरअसल फरवरी के पहले दिन जिले के राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र कहे जाने वाले संरक्षित पहाड़ी कोरबा जनजाति के एक ही परिवार के तीन सदस्यों के लापता होने की सूचना पुलिस को मिली। छानबीन करने पर मंगलवार 02 फरवरी को पचपन वर्षीय पहाड़ी कोरबा, उसकी चार वर्ष की पोती का शव मिला। साथ ही सोलह वर्षीय पुत्री गंभीर अवस्था में मिली, लेकिन अस्पताल ले जाते वक्त रास्ते में किशोरी की मौत हो गयी। पुलिस जांच में खुलासा हुआ कि पहाड़ी कोरबा किशोरी के साथ सामूहिक अनाचार भी किया गया था।

अनाचार और जघन्य हत्या की इस वारदात का खुलासा 04 फरवरी को जिला पुलिस ने किया। इसके बाद स्थानीय कांग्रेस और भाजपा नेता पीड़ित परिवार के घर तक पहुंचे। जिले के तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा ने पच्चीस हजार रूपये की आर्थिक सहायता भी दी। 07 फरवरी को छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग का एक दल राजधानी रायपुर से कोरबा आया और पीड़ित परिवार से मिला। लेकिन जिले के राज्य सरकार के एकमात्र केबीनेट मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने अब तक पीड़ित परिवार से भेंट कर सांत्वना देने की जहमत नहीं उठाई है। जबकि वे घटना उजागर होने से लेकर अब तक लगातार जिले में ही है।

लेकिन उनका यह आचरण तब भी मुद्दा नहीं बना था। मुद्दा तब बना जब 07 फरवरी को घटना क्षेत्र के ही परसाखोला गांव में मंत्री ने नववर्ष मिलन समारोह का आयोजन किया और इस समारोह में स्वयं राजस्व मंत्री सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं, नगर निगम कोरबा के महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्याम सुन्दर सोनी सहित कांग्रेस नेत्रियों के ठुमके लगाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ। इस वीडियो के वायरल होने के बाद राजस्व मंत्री सहित कांग्रेस की भारी किरकिरी हो रही है।

जिले के आदिवासी नेता टिकेश्वर राठिया ने आलोचना करते हुए कहा है कि जिले के लेमरू में कोरबा आदिवासी के साथ इतनी बड़ी हैवानियत हुई है और कांग्रेस पार्टी द्वारा नाच गाकर खुशी मनाई जा रही है। यह कांग्रेस पार्टी की आदिवासियों के प्रति मानसिकता को दर्शाती है। एक ओर राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने स्वयं और उनके समर्थकों ने फेसबुक पर कार्यक्रम आयोजन की सूचना और फोटो पोस्ट किया है, वहीं कोरबा जिला भाजपा ने भी फेस बुक पर उनका ठुमके लगाते फोटो पोस्ट कर आलोचना की है।

Spread the word