August 21, 2024

पसान रेंज में हाथियों का उत्पात जारी, मकान को क्षतिग्रस्त कर धान को किया चट

कोरबा 8 अप्रैल। कटघोरा के पसान रेंज के तनेरा सर्किल में दंतैल हाथियों का उत्पात आज लगातार दूसरे दिन जारी रहा। क्षेत्र में घूम रहे दो दंतैल हाथियों में से एक हाथी आधी रात को तनेरा बस्ती में प्रवेश कर गया और वहां पहुंचते ही भारी उत्पात मचाने लगा। इस दौरान दंतैल ने अभेर सिंह पिता मुंशीराम गोड़ उम्र 45 वर्ष के मकान को बूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। इतना ही नहीं दंतैल ने घर में रखे धान को भी चट कर दिया। जिससे संबंधित ग्रामीण को हजारों रूपए का नुकसान उठाना पड़ा है।

वन विभाग के सूत्रों के मुताबिक जिस समय दंतैल ने अभेर सिंह के मकान को निशाने पर लिया उस समय घर में कोई भी मौजूद नहीं था। दंतैल के बस्ती के निकट पहुंचने की सूचना पर वन विभाग का अमला पहले ही गांव पहुंच गया था और सूनसान इलाके में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह देते हुए आंगनबाड़ी भवन में शिफ्ट कर दिया था। वन विभाग की सक्रियता के चलते दंतैल ने यहां कोई जनहानि नहीं किया। लेकिन एक ग्रामीण के घर पर अपना गुस्सा उतारते हुए उसे पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। आज सुबह वन अमले ने नुकसानी का सर्वे किया और इसकी रिपोर्ट वन परिक्षेत्र अधिकारी को दी। जिस पर वन परिक्षेत्र अधिकारी द्वारा इसे प्रकरण की स्वीकृति के लिए वन मंडल कटघोरा भेजे जाने की व्यवस्था की जाएगी। कल भी दंतैल ने यहां एक मकान को क्षतिग्रस्त किया था। दंतैल हाथियों के लगातार उत्पात जारी रहने से ग्रामीण काफी भयभीत हैं। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन व वन विभाग से जानोमाल के सुरक्षा की गुहार लगाई है।

ग्रामीण के द्वारा अपने घर को रौशन करने के लिए किये गए विद्युत कनेक्शन को भी हाथी ने निशाने पर लिया। मकान को कई हिस्सों में नुकसान पहुंचाने वाले दंतैल ने बाहरी हिस्से में लगे विद्युत कनेक्शन को तोड़.मरोड़ दिया। इससे साबित होता है कि हाथियों को करंट का भी कोई खौफ नहीं रह गया है। इलाके में ये घटनाएं तब हो रही है जिसके ठीक पहले सीसीएफ वन्य प्राणी प्रशांत दुबे ने हाथियों से बचाव को लेकर अमले को ज्ञान दिया था।

Spread the word