July 7, 2024

गोंगपा जिलाध्यक्ष सहित दो सौ कार्यकर्ताओं ने दी इस्तीफे की चेतावनी

कोरबा 30 जून। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष सुरेश कुमार पोर्ते ने पार्टी पदाधिकारी लाल बहादुर कोर्राम पर आरोप लगाते हुए कहा कि उन पर पूर्व में अनुशासनहीनता के आरोप लगे थे और कार्रवाई हुई थी, बावजूद एक बार उन्हें पार्टी में रखा गया और अब पार्टी के ही खिलाफ काम कर रहे है। शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे कार्यकर्ताओं में असंतोष व्याप्त है। नाराज कार्यकर्ता सामूहिक रूप से पद से इस्तीफ ा देंगे, पर पार्टी की प्राथमिक सदस्य बने रहेंगे।

लोनिवि विश्राम गृह में पत्रकारों से चर्चा करते हुए जिलाध्यक्ष पोर्ते ने कहा कि पार्टी के अंदर चल रहे उठापटक के वजहों का खुलासा करते हुए अपनी मांगों को रखा। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष को 15 दिनों की मोहलत देते हुए कहा कि उनकी मांगों पर कार्रवाई नहीं होती है तो पाली, पोड़ी व कोरबा ब्लाक के पदाधिकारी समेत दो सौ से ज्यादा कार्यकर्ता अपने पदों से इस्तीफा दे देंगे। उन्होंने कहा कि बिना पद के भी लालबहादुर कोर्राम संगठन के भीतर गलतफहमियां पैदा कर रहे हैं, सार्वजनिक रूप से पदाधिकारियों के खिलाफ बयानबाजी करते हुए पार्टी की छवि को धूमिल करने में जुटे हुए है। गोंगपा की तरफ से प्रस्तावित कुछ आंदोलन कोविड की वजह से स्थगित किए गए, पर इसमें कोर्राम की सांठगांठ बताई जा रही है। कोर्राम के खिलाफ कई बार शिकायत प्रदेश अध्यक्ष से लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष से लिखित तौर पर की है। पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। जिलाध्यक्ष सुरेश पोर्ते ने कहा कि वे पंचायत के चुने हुए प्रतिनिधि जो गोंगपा के सदस्य है उन्हें धमकियां देकर ब्लैकमेल करते है। इससे न सिर्फ पार्टी की आदि छवि आमजनों के बीच धूमिल हो रही है बल्कि संगठन के सुचारू संचालन में भी समस्याएं आ रही है और उनकी मांग है कि लाल बहादुर कोर्राम को पार्टी से पृथक किया जाना चहिए। इस दौरान रविंद्र महंत, सहेत्तर सिंह, सीएस मरकाम, सोहन पोर्ते व अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।

इस संबंध में लाल बहादुर कोर्राम ने अपनी सफाई देते हुए कहा है कि गोंगपा जमीनी कार्यकर्ताओं की पार्टी है। जो जमीनी मुद्दों के साथ मूल निवासियों, शोषित, दलित, पीड़ित वर्ग के विषयों पर अपनी आवाज मुखर करती है । इसके बावजूद कुछ नेता अपनी निजी महत्वकांक्षाओं को साधने में जुटे है तो उन्हें तत्काल पार्टी छोड़ देना चाहिए। नेतृत्व अगर उन्हें शोकाज नोटिस करती है तो वे अपना पक्ष रखेंगे। उन्होंने कहा कि जिन लोगो ने गोंगपा को क्षेत्र में कमजोर करने का काम किया है। वहीं आज इस्तीफे का स्वांग रच रहे हैं।

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय मुखिया तुलेश्वर सिंह मरकाम ने किसी तरह के इस्तीफा संबंधी जानकारी नही होने की बात कहते हुए कहा कि इस पर प्रदेश कमेटी फैसला करेगी। उन्होंने कहा कि यदि पदाधिकारी व कार्यकर्ता इस्तीफे के इच्छुक है। तो पहले पार्टी स्तर पर बैठक कर समस्याओं के निराकरण का प्रयास किया जाएगा, फिलहाल किसी का इस्तीफा मंजूर नही किया जा रहा है।

Spread the word