July 4, 2024

मैं बीमार हूं, तुम ससुर से निकाह कर उनकी जरूरतें पूरी करो…

उधमपुर 1 जुलाई : मानवीय रिश्तों को शर्मशार करने वाली ये घटना जम्मू कश्मीर की है एक एक शादीशुदा महिला पर उसके ससुर के साथ निकाह करने तथा शारीरिक संबंध बनाने का दवाब बनाया जा रहा है.ये दबाव कोई और नहीं बल्कि महिला की सास तथा उसका शौहर ही डाल रहा है. कहा जा रहा है कि सास बीमारी के कारण ससुर से संबंध नहीं बना सकती, इसलिए बहू ससुर के साथ निकाह कर ले तथा उनकी शारीरिक जरूरतों को पूरा करे. बता दें कि महिला का नाम निकिता तोमर है तथा उसने मुस्लिम व्यक्ति के साथ प्रेम विवाह किया था.

जब महिला ने इसका विरोध किया तो उसके शौहर ने उसे छोड़ दिया तथा उसे जान से मारने व अश्लील विडियो वायरल करने की धमकी दी जा रही है. पीड़ित महिला निकिता सैनी के मुताबिक़, उधमपुर में पढ़ाई के दौरान उसकी मित्रता सैयद आरफीन शाह नाम के युवक से हुई थी, जो उधमपुर का ही रहने वाला था. सहपाठी होने के चलते युवती की युवक से मित्रता हो गई और पढ़ाई छोड़ने के बाद भी दोनों एक दूसरे के सम्पर्क में बने रहे. सैयद आरफीन की अम्मी को कैंसर की बीमारी थी और चूँकि युवती चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी हुई थी तो युवक ने मित्रता का हवाला देकर अपनी अम्मी के इलाज़ के लिए युवती से मदद माँगी.

आरफीन के कहने पर युवती ने उसकी अम्मी का बेहतर और सुगम इलाज जालंधर के पटेल हॉस्पिटल में व्यक्तिगत सम्बन्धों के चलते कराया. इस दौरान युवती को आरफीन की अम्मी महमूदा नाज़ ने अपने बेटे से विवाह का प्रस्ताव दिया, जिसे युवती ने स्वीकार भी कर लिया. निकिता ने बताया कि आरफीन और उसकी अम्मी ने मुझे बताया कि वो लोग विधवाओं और तलाकशुदा महिलाओं की मदद करते हैं. साथ ही कहा कि वो लोग एकदम खुले विचारों वाले हैं और कभी धर्म-परिवर्तन करने के लिए नहीं कहेंगे.

अकेली महिला होने के कारण मुझे भी लगा कि मुझे सामाजिक सुरक्षा की ज़रूरत है, इसीलिए मैंने हामी भर दी. फिर सहारनपुर में मेरा इस्लामी रीति-रिवाज से निकाह हुआ. निकिता ने बताया कि जब बताया कि खुद को लिबरल बताने वाले उन लोगों ने निकाह के समय उनका नाम नफ़ीज़ा रख दिया, जिसे देख कर वो चौंक गईं. निकिता ने बताया कि सवाल पूछने पर पति और सास ने इसे एक दस्तावेजी औपचारिकता बताया. इसके बाद हरिद्वार ले जाकर मनसा देवी मंदिर में हिन्दू प्रक्रिया से शादी हुई. कुछ दिन बाद उन्हें ऊधमपुर बुलाया गया. इसके बाद जो हुआ, वो चौंकाने वाला था.

उधमपुर बुलाने के बाद पूरे परिवार ने उनकी ‘काउंसिलिंग’ की, जिसमें पति के अलावा सास-ससुर और ससुर के भाई भी मौजूद थे. उन पर दबाव बनाया जाने लगा कि वो अपने ससुर से निकाह कर लें. बकौल निकिता, उनकी सास ने दावा किया कि उन्होंने 2007 के बाद से ही अपने पति के साथ शारीरिक सम्बन्ध नहीं बनाए हैं, क्योंकि वो कैंसर की मरीज थीं. निकिता से कहा गया कि घर की बात घर में ही रहेगी किसी को पता नहीं चलेगा.

निकिता ने आरोप लगाया है कि उसके ससुर मकबूल शाह ने उसके शौहर से कहा कि 20,000 रुपए देकर मैं इसे अपने साथ रख लेता हूँ. निकिता ने कहा कि वास्तव में ये लोग ससुर के साथ अनैतिक सम्बन्ध बनवा कर मुझसे वेश्यावृत्ति करवाना चाहते थे. निकिता के विरोध करने पर शौहर ने इसे नॉर्मल बात कहते हुए अपने पिता से शारीरिक सबन्ध बनाने के लिए मान जाने का दबाव डाला. ससुराल के लोगों द्वारा ससुर से निकाह करने की बात का युवती ने लगातार विरोध किया और शौहर आरफीन को लेकर अलग रहने लगी.

यहाँ भी शौहर अपने अब्बू से सम्बन्ध और निकाह का दबाव डालता रहा. किसी भी तरह से निकिता के न मानने पर शौहर आरफीन उसे छोड़ कर चला गया. निकिता ने बताया कि शौहर के गायब होने के बाद देवर इरफान शाह ने भाई आरफीन के गायब होने का इल्जाम युवती पर लगाकर उसे धमकाना शुरु कर दिया. निकिता ने पुलिस में शौहर के गायब होने की सूचना दी. इसके बाद निकिता को पता चला उसके शौहर की पहले से ही एक बीवी है और और वो उसके साथ घूमने गया है.

निकिता ने बताया कि उसके पति के परिवार की बंदूक फैक्ट्री है और वो ‘जियो और जीने दो’ नामक NGO भी चलाते हैं. उन्हें न्यूड वीडियो और फोटोग्राफ वायरल करने की धमकी दी. उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस मदद की बजाए डेट पर डेट दे रही है। उन्होंने अपनी जान का खतरा बताते हुए कहा कि वो मीडिया के सामने आई हैं, ताकि उनके साथ जो हुआ वो किसी और के साथ न हो. उन्होंने अपने पति के खिलाफ कार्रवाई की भी गुहार लगाई है.
साभार सुदर्शन न्यूज

Spread the word