August 20, 2024

मांग पूरी न होने पर एनटीपीसी राखड़ बांध में ग्रामीण बंद कराएंगे कामः प्रतिनिधि मंडल ने सौंपा ज्ञापन

कोरबा 8 जुलाई। ग्राम लोतलोता, पुरैनाखार, चारपारा में स्थित एनटीपीसी के राखड बांध से प्रभावितों को एनटीपीसी क्षेत्र मे शामिल करने व बांध से उड रहे राखड से हो रहे नुकसान की क्षतिपूर्ति देने समेत सात सूत्री मांग को लेकर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने अनुविभागीय अधिकारी कटघोरा को ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधि मंडल ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर समस्या का निदान नहीं किया गया तो अनिश्चितकालीन जन आंदोलन किया जाएगा।

लोतलोता,चारपारा, पुरैनाखार के लगभग 35 ग्रामीणों के कृषि भूमि लेकर एनटीपीसी ने राखड बांध बनाया है। बांध बनने उपरांत एनटीपीसी इन ग्रामों के भू विस्थापितों का नजरअंदाज करने लगे, वहीं राखड बांध बनने के बाद क्षेत्र के ग्रामीणों की समस्या बढ गई। बांध से उड रही राख ग्रामीणों के घरों तक घुसने लगी है, इससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या से निजात दिलाने को लेकर भू-विस्थापित एनटीपीसी प्रबंधक के समक्ष सात मांग रखे हैं। इसमें प्रमुख ग्राम पंचायत लोतलोता के आश्रित ग्राम चारपारा, पुरैनाखार को एनटीपीसी प्रभावित क्षेत्र मे शामिल करने, बांध से उड रहे राख की क्षतिपूर्ति भत्ता देने, प्रभावित क्षेत्र होने के कारण ग्राम पंचायत लोतलोता में अन्य प्रभावित क्षेत्र की तरह विकास कार्य, जर्जर हो चुके सड़क की मरम्मत, आरसीसी रोड निर्माण, स्कूल भवन की मरम्मत, नए स्कूल भवन का निर्माण, सामुदायिक भवन निर्माण, उड रहे राखड़ से ग्रामीणों को हो रही कई प्रकार की बीमारी के उपचार कराने के लिए कैंप लगाकर मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने, राखड बांध को गीला रखने, ग्राम लोतलोता के बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने व स्थायी पेयजल मुहैया कराए जाने की मांग शामिल है। इसे लेकर एसडीएम कटघोरा के समक्ष जनप्रतिनिधि व एनटीपीसी प्रबंधन के मध्य त्रिपक्षीय बैठक आयोजित की गई थी।

बैठक में धनरास राखड़ बांध के प्रभावित 22 किसानों नौकरी के एवज में मिलने वाली राशि का भुगतान नहीं किया गया है, इसके अलावा कई मुद्दों को लेकर चर्चा की गई, परंतु एनटीपीसी द्वारा संतोषप्रद जवाब नहीं दिया गया। इससे क्षेत्र के भू-विस्थापित ग्रामीण महिलाओं द्वारा जन आंदोलन करने का निर्णय लिया गया। तदुपरांत गोरे लाल यादव अध्यक्ष ब्लाक कांग्रेस कमेटी, जीवन यादव सांसद प्रतिनिधि व हीरालाल यादव पार्षद द्वारा अनुविभागीय अधिकारी सूर्यकिरण तिवारी को एक पत्र सौंप कर कहा कि एक सप्ताह के भीतर एनटीपीसी प्रबंधक मांग पूरी नहीं करता है तो राखड बांध के पास चल रहे सभी काम को बंद करा अनिश्चित कालीन जन आंदोलन किया जाएगा।

Spread the word