October 5, 2024

अलग-अलग कारणों से दो ने फांसी लगाकर की खुदकुशी

कोरबा 11 जुलाई। नगर निगम क्षेत्र के कोतवाली एवं दर्री थाना क्षेत्र केे अलग-अलग कारणों से एक युवक एवं अधेड़ ने गत रात्रि फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने दोनों ही मामलों में मर्ग कायम कर आत्महत्या के कारणों की खोज हेतु विवेचना शुरू कर दी।
जानकारी के अनुसार दर्री थाना क्षेत्रांतर्गत प्रगतिनगर निवासी रमेश कुमार साहू उम्र 45 वर्ष पिता पुनीराम साहू रोजी.मजदूरी करता था। विगत काफी दिनों से वह शराब पीने का आदी हो गया था। इसी वजह से गत रात्रि 12 बजे के लगभग वह कहीं से शराब पीकर घर लौटा था, जिसके बाद वह अपने कमरे में सोने चला गया। इसी दौरान मच्छर काटने के कारण उसका पुत्र जीवन लाल साहू उम्र 19 वर्ष उसके कमरे में मच्छर अगरबत्ती खोजने के लिए 1 बजे के लगभग गया तो देखा की उसका पिता नैलोन की रस्सी में कमरे में लगे पाईप में फांसी का फंदा बनाकर झूल रहा है। यह देखते ही उसने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर आनन-फानन में हसिया से फंदे को काटकर अपने पिता को उतारा। जिसके बाद उसने डायल 112 को फोनकर सूचना दिया।

बताया जाता है कि डायल 112 वाहन से गंभीर हालत में हल्की-हल्की सांस ले रहे रमेश कुमार साहू को जिला अस्पताल ले जाया गया। लेकिन वहां उसे देखते ही चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल के वार्ड ब्याय द्वारा सूचना दिये जाने पर अस्पताल चौकी पुलिस ने एक ओर जहां मर्ग कायम कर मृतक के शव को पीएम के लिए चीरघर भिजवा दिया। वहीं दूसरी ओर घटना स्थल दर्री थानांतर्गत होने के कारण मर्ग डायरी को विवेचना के लिए दर्री थाना रेफर कर दिया।

इसी तरह एक अन्य घटनाक्रम में सिटी कोतवाली की मानिकपुर चौकी क्षेत्रांतर्गत जंगल कालोनी बस्ती निवासी युवक रामलाल यादव उम्र 27 वर्ष पिता रामसाय यादव रात्री 2 बजे के लगभग अपने आंगन में स्थित कटहल झाड़ में नैलोन की रस्सी से फांसी का फंदा बनाकर लटक गया था। इसकी जानकारी उसके पिता रामसाय यादव उम्र 58 पिता आनंदराम यादव को तडक़े हुई। जिसके बाद उसने मानिकपुर चौकी पहुंचकर प्रभारी अशोक पाण्डेय को इसकी सूचना दी। मानिकपुर चौकी प्रभारी श्री पाण्डेय ने सुबह एएसआई विभव तिवारी को घटना स्थल रवाना किया। वहां पहुंचकर एएसआई श्री तिवारी ने पंचनामा कार्रवाई कर शव को फंदे से उतरवाकर उसे पीएम के लिए जिला अस्पताल के चीरघर भिजवा दिया।

उल्लेखनीय है कि उपरोक्त अधेड़ एवं युवक ने किन कारणों से आत्महत्या की है, इसकी विवेचना मानिकपुर चौकी पुलिस एवं दर्री थाना पुलिस द्वारा की जा रही है। इसी तारतम्य में मृतकों के परिजनों का भी पुलिस द्वारा बयान दर्ज किया जा रहा है। जिससे की दोनों के आत्महत्या किये जाने के कारणों का खुलासा किया जा सके। फिलहाल दोनों ही मामलों में पुलिस विवेचना जारी है। ज्ञात रहे कि विगत 4 दिन से लगातार जिले में फांसी लगाकर आत्महत्या किये जाने की घटनाएं प्रकाश आ रही है। इस वजह से आत्महत्या की लगातार हो रही घटनाएं आम लोगों में विचारणीय विषय बनती जा रही है।

Spread the word