July 4, 2024

इधर नाग देवता से ले रही थी आशीर्वाद उधर नागि‍न ने छीन लिया भाई

सारण (बिहार) 24 अगस्त: रक्षा बंधन पर बहन भाई के कहने पर नाग को राखी बांध रही थी उधर नागिन ने भाई को डस लिया जिसके फलस्वरूप उसकी मौत हो गई. इस खबर के बाद पूरे गांव में ही कोहराम मच गया.मृतक युवक की उम्र 24 वर्ष की बताई जा रही हैं.

विलम्ब से मिली जानकारी के अनुसार घटना बिहार के सारण जिला के गांव शीतलपुर की हैं. बताया जा रहा है कि शीतलपुर निवासी दिंगबर साह का 24 वर्षीय पुत्र मनमोहन उर्फ भुवर रक्षाबंधन के दिन अपनी बहन से राखी बंधवाने के बाद उसकी जिद्द पर बहन नाग को राखी बांधने लगी तो दूसरी तरफ नागिन ने मनमोहन को डस लिया जिसके कारण युवक की मौत हो गई. बताया जाता हैं कि सांप पालन का शौकिन मनहोहन नाग नागिन के जोड़े को अपने हाथों से पकड़ रखा था, बहन सुलोचना ने भाई के कहने पर नाग को राखी बांधने लगी इस बीच असावधानी के कारण नागिन ने युवक के पैर को डस लिया जिसे आननफानन में चिकित्सालय परिजन व आसपास के पड़ोसी लेकर पहुँचे. चिकित्सको ने उसे मृत घोषित कर दिया क्योंकि युवक के शरीर मे जहर फैल चुका था.इस घटना की खबर लगते ही गांव मे कोहराम मच गया.

बताया जाता हैं कि मनमोहन सांपो को हर वक्त बचाव किया करता था वह लोगों को सांप को मारने से रोकता था ओर सांप ने ही उज़की जान ले ली. यहां कई वर्षों से सांप को दोस्त की तरह पालने एवं सांप के काटने पर कई लोगों को मौत के मुंह से निकालने वाले शीतलपुर गांव के युवक की मौत सांप के काटने से होगी यह किसी ने सोचा भी नहीं था. क्योंकि युवक सांप पकड़ने में कुशल था. इस घटना से कोहराम मच गया। इसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। जिसमें साफ दिख रहा है कि युवक के पैर का नागिन डस रही हैं.

मनमोहन उर्फ भुअर पेशे से किसान था। तीन भाइयों में वह मंझला था। उसे सांप को पालने का बड़ा शौक था। जहां भी सांप निकलता, वह उसे पकड़कर ले आता था। अपने साथ उसने नाग-नागि‍न का जोड़ा रखा था। राखी के दिन रविवार को जब बहन सुलोचना ने उसे राखी बांधी तो भुअर ने कहा कि वह नाग देवता को भी राखी बांधे। इस दौरान भुअर उन दोनों सांपों को पकड़े हुए था। सुलोचना ने नाग को राखी बांधी, इसी दौरान नागिन ने उसके पांव में डस लिया। सांप काटने के बाद उसकी हालत बिगड़ने लगी तब स्‍वजन उसे लेकर सदर अस्‍पताल पहुंचे। लेकिन वहां उसकी सांसें थम चुकी थीं। इस घटना के बाद कोहराम मच गया। मां मंजू कुंवर समेत भाई-बहनों का रो-रोकर बुरा हाल है। घटना का वीडियो वायरल हो रहा है।

लोगों ने बताया कि सांप के डंसने के बाद जब भुअर की हालत बिगड़ने लगी तो उसने सबसे पहले दोनों सांपों को छोड़ दिया। लोगों को उन्‍हें मारने से मना कर दिया। भुअर की तीन छोटी बहनें है। मृतक के पिता दिगम्बर साह का निधन दो साल पहले बीमारी के कारण हो गया चुका है। उसके जाने के बाद घर की जिम्मेवारी भुअर पर ही थी। बहन सुलोचना कह रही थी कि नाग देवता को राखी बांध कर आशीर्वाद लिया तो नागिन ने भाई को डंस कर उससे छीन लिया। यह कैसा क्रूर मजाक किया भगवान ने। उसका विलाप लोगों को विह्वल कर रहा था।

Spread the word