July 15, 2024

विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया

कोरबा 19 सितम्बर। विधिक सहायता के संबंध में लोगों को जागरूक करने शुक्रवार को देशव्यापी विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया। इसके तहत जिले में जिले के ग्रामीण अंचलों, नगरीय निकाय व हाट-बाजारों में पैरालीगल वॉलीण्टियर्स के माध्यम से विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया।

जिला न्यायाधीश व अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बीपी वर्मा द्वारा ई.प्लेटफॉर्म मोड पर विधिक जागरूकता के संबंध में बताया। इसमें मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण के संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि हर वाहन मालिक को अपने गाड़ी का बीमा कराना जरूरी है, जिससे भविष्य में होने वाली दुर्घटना से व्यक्ति व उसके परिवार वालों को लाभ मिलता है। बीमा नहीं रहने से पीड़ितों को वाहन मालिक द्वारा भारी.भरकम राशि स्वयं वहन करना पड़ता है। विधिक सेवा योजनाएं तहसील स्तर से लेकर सर्वोच्च न्यायालय तक निःशुल्क ली जा सकती है। कोई भी नालसा के टोल फ्री नंबर 15100 में अपनी समस्या को व्यक्त करते सकते हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण उक्त समस्या पर त्वरित कार्रवाई करेगी। कार्यक्रम में लीगल लिटरेसी क्लब के संयोजक डॉ. शिवदयाल पटेल, शिक्षा विद् व कॅरियर काउंसलर गजेन्द्र तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी राष्ट्रीय सेवा योजना वायके तिवारी शामिल हुए।

कटघोरा तालुका विधिक सेवा समिति कटघोरा द्वारा शुक्रवार को उपजेल कटघोरा में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। जहां सूर्यकांत तिवारी के साथ अधिवक्ता रवि आहूजा, राकेश साहू, माइकल किस्पोट्टा, शोभाराम करियारे, रामकुमार निषाद व प्रभु चरण बिसेन ने निरूद्ध 217 बंदियों को विधिक सहायता की जानकारी दी। इसमें बताया कि जिन बंदियों के परिजन नहीं हैं या सुनवाई का खर्च उठाने में असक्षम हैं उनके लिए शासन की ओर से विधिक सहायता के जरिए अधिवक्ता उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही लोक अदालत के संबंध में बताते हुए वहां पीड़ित व आरोपी पक्ष के बीच आपसी सुलह से मामले निपटने के बारे में बताते हुए सामान्य केस में इसके लिए प्रयास करने की सलाह बंदियों को दी।

Spread the word