July 7, 2024

एसईसीएल को पुनर्वास व विस्थापन में मिला प्रथम पुरस्कार

कोरबा 2 नवंबर। कोल इंडिया स्थापना दिवस आयोजित समारोह में एसईसीएल को पुनर्वास व विस्थापन आरएंडआर में प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। कंपनी के सीएमडी एपी पंडा ने यह सम्मान ग्रहण किया। इसके साथ ही रायगढ़ क्षेत्र के तत्कालीन महाप्रबंधक संजय मिश्रा को उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर बेस्ट एरिया जनरल मैनेजर का अवार्ड प्रदान किया गया। मिश्रा वर्तमान में कुसमुंडा क्षेत्र के महाप्रबंधक हैं।

कोल इंडिया कोलकाता मुख्यालय में आयोजित 47 वें स्थापना दिवस समारोह में विभिन्न पुरस्कारों का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय कोयला राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे, कोयला सचिव अनिल कुमार जैन भाप्रसे, चेयरमैन कोल इंडिया प्रमोद कुमार अग्रवाल भाप्रसे उपस्थित रहे। साउथ इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड एसईसीएलद्ध ने पुनर्वास व विस्थापन आरएडंआर के तहत अपनी परियोजनाओं में भू-विस्थापितों के बसाहट रोजगार व सामाजिक लाभ की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य किया। इसलिए एसईसीएल को पुरस्कृत किया गया। वहीं रायगढ़ क्षेत्र से महाप्रबंधक संजय मिश्रा के कार्यकाल में वित्तीय वर्ष 2020-21 में निर्धारित लक्ष्य से अधिक कोयला उत्पादन व डिस्पैच किया था तथा वित्तीय मानकों पर क्षेत्र ने 200 करोड़ से अधिक का मुनाफा दर्ज किया था। वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में भी ओबी निष्कासन, उत्पादन व आफटेक में रायगढ़ क्षेत्र ने पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि दर्ज की है। यही वजह है कि संजय मिश्रा को गत सप्ताह कुसमुंडा मेगा परियोजना के क्षेत्रीय महाप्रबंधक का प्रभार दिया गया है। उन्होंने डब्ल्यूसीएल, ईसीएल तथा एनसीएल में महत्वपूर्ण अंडरग्राउंड व ओपनकास्ट परियोजनाओं में काम किया है।

कोल इंडिया स्थापना दिवस पुरस्कारों में एसईसीएल के महाप्रबंधक उत्पादन एसएन कापरी को बेस्ट एचओडी का अवार्ड दिया गया है। वर्तमान में कापरी एसईसीएल बैकुंठपुर एरिया महाप्रबंधक के पद पर पदस्थ हैं। उन्होंने अपने कैरियर की शुरूआत वर्ष 1987 में हसदेव क्षेत्र से की थी। ज्ञात हो कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में एसईसीएल ने लगातार तीसरे वर्ष 150 मिलियन टन से अधिक कोयला उत्पादन का कीर्तिमान बनाया है।

Spread the word