October 5, 2024

जिले में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

कोरबा 12 दिसंबर। जिले में कोराना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। उससे भी विकट स्थिति यह है कि मरीज होम आइसोलेशन के बजाए गंभीर दशा में अस्पताल पहुंच रहे हैं। जिले के ईएसआइसी अस्पताल में18 मरीज दाखिल है। इनमें छह को आक्सीजन बेड में रखा गया हैं। पखवाड़े भर पहले जिले में मरीजों की संख्या 12 थीए वह बढ़कर 38 हो गई है। संक्रमण के बढ़ते रफ्तार ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है।

दिसंबर माह की शुरुआत से ही कोरोना संक्रमितों के संख्या में बढ़त होने लगी है, जो काम होने का नाम नहीं ले रहा। वर्तमान में कटघोरा में सबसे अधिक 21 मरीज कटघोरा व 13 कोरबा में हैं। कोरोना के शुरूआती काल से ही हाट स्पाट के रूप में यह दोनों जगह अब तक एक बार भी संक्रमण मुक्त नहीं हुआ। पालीए करतला संक्रमण मुक्त हो चुके थे और माना जा रहा था कि जिला संक्रमण से मुक्त हो जाएगा। भले ही पोड़ी उपरोड़ा संक्रमण मुक्त हैए लेकिन जिस तरह से कोविड नियमों की अवहेलना हो रही है उससे कभी भी यहां फिर से संक्रमण की की आशंका बनी हुई है। सार्वजनिक स्थानों में कोविड नियम के पालन में कड़ाई लाए बगैर ही पूर्ण क्षमता के अनुसार लोगों की उपस्थिति पर छूट दे दी गई। अधिकांश लोगों के चेहरे से मास्क उतर चुका है। इसका परिणाम अब संक्रमण के रूप में आने लगा है। संक्रमण के शुरुआती दिनों से अब तक जिले में 54455 लोग संक्रमण के दायरे में आ चुके हैं जिनमें 53533 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं और 884 लोगों की मौत हो चुकी है।

संक्रमण से सुरक्षा के लिए कोविड टीकाकरण जारी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरबा और करतला विकासखंड में शत प्रतिशत लोगों को कोविड का पहला डोज दिया जा चुका है। संक्रमण के नए स्वरूप वैरिएंट ओमिक्रोन का देश में बढ़ते खतरे को देखकर जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18 से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ईएसआइसी कोविड अस्पताल के नोडल अधिकारी डा.एलएस ध्रुव का कहना है कि कोविड से लड़ने टीकाकरण बहुत जरूरी है, उससे बढ़कर कोविड नियमों का पालन करना है।

Spread the word