October 5, 2024

थ्रिप्ट क्रेडिट सोसायटी के नये चहेरों को तय करेंगे एसईसीएल कर्मी

कोरबा 23 दिसंबर। एसईसीएल एम्प्लाइज को-ऑपरेटिव थ्रिप्ट क्रेडिट सोसायटी लिमिटेड.3131 के लिए संचालक मंडल के 8 सदस्यों को पांच वर्ष के लिए चुनने आज सुबह मतदान शुरू हो गया। कोरबा, कुसमुंडा, गेवरा सहित अन्य क्षेत्रों में विस्तारित संस्था के 4122 मतदाता चुनाव के लिए पंजीकृत हैं। शाम 5 बजे तक मतदान चलेगा। वोटों की गिनती के बाद नतीजे घोषित होंगे। इस बार कुसमुंडा.गेवरा संयुक्त पैनल ने दमदारी दिखाते हुए अपने प्रत्याशी चुनाव में उतारे हैं। इन कारणों से इस बार का चुनाव काफी रोमांचक और जद्दोजहद भरा हो गया है।

इससे पहले ही संचालक मंडल के तीन सदस्यों को निर्विरोध निर्वाचित कर लिया गया। हालांकि इनके निर्वाचन की अधिकृत घोषणा मुख्य चुनाव के नतीजों के बाद की जाएगी। आज की तारीख में पहले से तय प्रक्रिया के अंतर्गत शेष बचे 8 सदस्यों के निर्वाचन के लिए वोटिंग एसईसीएल क्षेत्रांतर्गत सोसायटी के परिसर में शुरू कराई गई। सरकार के निर्वाचन आयोग ने इस चुनाव के लिए लक्ष्मी नारायण जायसवाल सहकारिता निरीक्षक को अधिकृत किया। चुनाव की प्रक्रिया के लिए मौके पर चार बूथ बनाए गए और इनमें एक-एक हजार मतदाता को प्रविष्ट किया गया। संस्था के गठन से लेकर इससे पहले तक के चुनाव में नजारे सामान्य होते थे लेकिन अबकी बार सबसे अलग तस्वीर रही। आसपास में बड़ी संख्या में टेंट और वोटर्स को साधने के लिए सभी तरह के इंतजाम किये गए थे जिन्होंने इस चुनाव के महत्व को दर्शाया। जानकारी के अनुसार एसईसीएल एम्प्लाइज को.ऑपरेटिव थ्रिप्ट क्रेडिट सोसायटी लिमिटेड में करोड़ों का फंड है। मूल रूप से समिति का गठन न्यूनतम ब्याज दर पर एसईसीएल कर्मचारियों को उनकी जरूरत के लिए अधिकतम दो लाख तक की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का है। इसके अलावा दूसरे मामलों में भी यह कार्यशीलता दर्ज कराती है। अधिकाधिक सदस्यों को जोड़े रखने के लिए प्रोत्साहन योजनाएं भी चलाई जा रही है। समिति के 4122 सदस्यों में पुरुषों के साथ महिला कर्मचारी भी शामिल हैं जो आज नए संचालक मंडल के सदस्यों को चुनने के लिए वोट डाल रहे हैं। इनके द्वारा चुने जाने वाले सदस्यों में से ही बाद में अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष निर्वाचित किये जाएंगे।

चुनाव प्रक्रिया के अंतर्गत संचालक मंडल सदस्य पद के लिए 4 पदों को निर्धारित किया गया। इसके लिए 19 प्रत्याशी मैदान में हैं। मैदान में हरनारायण केशरवानी, प्रकाश गुप्ता, बल्लू पटेल, जोशी बेबी, एस.सी.मंसूरी, बाबूलाल राठौर, संदीप राय, यू.के.लाठेवाल,अशोक लोद, विजय कुमार, डी.के.सरनाइक, खिलेश्वर साहू, रामलाल साहू, सोहनलाल, अमरजीत सिंह, संजीव शर्मा, हर्षवर्धन शर्मा, सुंदरलाल और सुनित शुक्ला शामिल हैं। जबकि पिछड़ा वर्ग से तीन पद का कोटा दिया गया है। इसके लिए श्यामसुंदर केवर्त, पुरुषोत्तम राठौर, रविंद्र स्वर्णकार, दिनेश साहू और रामनारायण साहू मैदान में डटे हुए हैं। जबकि अनुसूचित जनजाति कोटे के एक पद के लिए निर्मल सिंह राजा, समेलाल नेताम और कृष्ण कुमार सिंह सामने हैं।

सहकारी समिति के आज संपन्न हो रहे आम चुनाव में प्रत्याशियों के साथ कई कारनामों की भी चर्चा हो रही है। मुख्य रूप से फोकस इस बात पर रहा कि जहां का संख्या बल ज्यादा है और उपयोगिता है, उन्हें हर हाल में महत्व दिया जाना चाहिए। खबर है कि अलग-अलग कारणों से कई मामले लोकायुक्त से लेकर दूसरे प्लेटफार्म पर पहुंच गए हैं। इनका अंतिम रूप से निपटारा नहीं हो सका है। इन सभी कारणों से कयास लगाया जा रहा है कि 2021 में संपन्न हो रहे चुनाव में को.थ्रिप्ट सोसायटी का पूरा कलेवर ही बदलेगा।

Spread the word